ओडिशा में टीचर के 6 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी

टीचर बनने का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। ओडिशा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (OSSC) की ओर से लीव ट्रेनिंग रिजर्व (LTR) टीचर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर भर्ती का एलान किया गया है। हालांकि अभी अधिसूचना में आवेदन से सम्बन्धी जानकारी नहीं दी गई है। जल्द ही ओएसएससी की ओर से एप्लीकेशन प्रॉसेस शुरू कर दी जाएगी जिसके बाद अभ्यर्थी इसमें शामिल होने के लिए ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकेंगे।

भर्ती विवरण

इस भर्ती के माध्यम से कुल 6025 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। इसमें से 1988 पद महिला अभ्यर्थियों के लिए रिजर्व रखें गए हैं। पदानुसार भर्ती विवरण निम्नलिखित है-

टीजीटी आर्ट्स: 1984 पद

टीजीटी साइंस (PCM): 1020 पद

टीजीटी साइंस (सीबीजेड): 880 पद

हिंदी शिक्षक: 711 पद

शास्त्रीय (संस्कृत) शिक्षक: 729 पद

तेलुगु शिक्षक: 6 पद

उर्दू शिक्षक: 14 पद

शारीरिक शिक्षा शिक्षक: 681 पद

पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती में भाग लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि अभी OSSC की ओर से केवल शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसमें आवेदन एवं शैक्षिक योग्यता से संबंधी जानकारी नहीं दी गई है। जल्द ही आयोग की ओर से डिटेल्ड नोटिफिकेशन जारी कर पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी।

आयु सीमा

इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 38 वर्ष तय की गई है। एससी, एसटी, SEBC, महिला, पीडब्ल्यूडी और एक्स- सर्विसमैन को ऊपरी आयु में नियमानुसार छूट दी जाएगी। आयु की गणना 1 जनवरी 2024 को ध्यान में रखते हुए की जाएगी। भर्ती से जुड़ी अधिक डिटेल के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Back to top button