सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद है पपीते के बीज..

पपीता खाने के आपने कई फायदे सुने होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं पपीते के बीच जिन्हें आप अक्सर बेकार समझकर फेंक देते हैं वो भी आपकी सेहत और खूबसूरती को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकते हैं। जी हां, पपीते में अच्छी मात्रा में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता है जो शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में सहायक होता है। पपीते के बीज पेट के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। इन बीजों में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो डाइजेशन को बेहतर बनाए रखने में मदद करते हैं। पपीते के बीजों को सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। सीमित मात्रा में इनका सेवन करने से हमारा स्वास्थ्य अच्छा हो जाता है। इनका सेवन करने से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस ओर पुरानी बीमारियों से बहुत जल्दी राहत मिलती है। आइए जानते हैं पपीते के बीज के ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में। 

पपीते के बीज के फायदे-
बैक्टीरिया से बचाव-

पपीते के बीज में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। सीमित मात्रा में यदि इन्हें लिया जाए, तो यह स्टैफिलोकोकस, साल्मोनेला टाइफी, स्यूडोमोनेस एरूगिनोसा, कोलाई जैसे बैक्टीरिया से बचाव कर सकता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में फायदेमंद-
पपीते के बीज का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है। 

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मददगार-
पपीते के बीजों में काफी मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं, जिसमें विशेष रूप से ओलेक एसिड सबसे ज्यादा पाया जाता है। ये खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। 

त्वचा के लिए असरदार-
पपीते के बीजों में एंटीएजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा में लोच बनाए रखने में आपकी मदद करते हैं। इन बीजों को खाकर या चबाकर त्वचा पर उम्र से पहले दिखाई देने वाले रिंकल्स और फाइन लाइन्स को बढ़ने से रोका जा सकता है।

सूजन करें कम –
पपीते के बीज विटामिन सी, एल्कलॉइड, फ्लेवोनॉइड और पॉलीफेनॉल्स जैसे योगिकों से भरपूर हैं। ये सभी यौगिक एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर होने के कारण गठिया आदि में सूजन को कम करने में बेहद उपयोगी हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद-
डायबिटीज से पीड़ित मरीजों के लिए पपीता बहुत अच्छा माना जाता है। फाइबर से भरपूर होने के कारण पपीते के बीज बहुत ही फायदा करते हैं। दरअसल, फाइबर के सेवन से पाचन शक्ति थोड़ी धीमी हो जाती है, जिससे ब्लड में बहुत कम मात्रा में चीनी अवशोषित होती है। 

वेटलॉस में फायदेमंद –
ये आपका बढ़ा हुआ वजन तेजी से कम करेंगे। इसमें हाई फाइबर होने की वजह से ये वजन तेजी से कम करने में मदद करते हैं। इसका सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आपको काफी देर तक भूख भी नहीं लगती। 

Back to top button