हमारे देश में सामान्य लगने वाले यह काम आपको विदेश में करवा सकते हैं गिरफ्तार

- in ज़रा-हटके

जब हम अपने देश को छोड़कर किसी दूसरे देश जाते है तो हमें उस देश के रहवासियों की तरह ही बर्ताव करना पड़ता है साथ ही वह बने नियमो का हमें पालन करना पड़ता है.

यदि हमारे देश की बात की जाए तो ऐसे कई काम है जो हम बिना किसी परेशानी के कर लेते हैं लेकिन ध्यान रहे यदि आप वही काम दूसरे देश में करते है तो आपको कई तरह की परेशनियो का सामना करना पड़ सकता है.

जब हम हमारे देश से बाहर जाते है तो हमें काफी सावधानी बरतने की आवश्यकता होती हैहमें वह के तौर-तरीकों को सीखना पड़ता है भले ही वह हमारे लिया अजीब हो लेकिन हमें वह बने नियम अनुसार ही चलना पड़ता है.

पब्लिक में खाना

मुस्लिम धर्म के व्यक्तियों के लिए रमजान का महीने काफी पवित्र माना जाता है. इस महीने में मुस्लिम व्यक्ति दिन में कभी भी खाना नहीं खाते हैं. जिसके चलते रमजान महीने में संयुक्त अरब अमीरात में यदि किसी भी समुदाय का व्यक्ति पब्लिकली खाते हुए दिख जाता है तो उसे जेल हो सकती है.

रोड पार करना

हमारे देश में तो यदि रेड सिग्नल भी हो जाये तो रोड क्रॉस करना लोगो के लिए कोई बड़ी बात नहीं है. लेकिन अमेरिका में यदि ऐसा किया जाता है तो उसे अपराध माना जाता है.

हाई हील्स पहनना

 

वेसे तो लडकिया अक्सर हाई हील्स पहनती है लेकिन ग्रीस के कुछ शहरों में इसे अपराध मना जाता है. विशेषकर ऐतिहासिक धरोहरों पर हाई हिल्स पहनने पर पाबन्दी है कहा जाता है कि ऐसा करने से कीमती पत्थर खराब हो जाते है.

टॉयलेट फ्लश करना

रात में वाशरूम जाना आप के लिए नार्मल बात होगी लेकिन स्विट्जरलैंड में आपके लिए यह मुश्किल खड़ी कर सकता है. रात 10 बजे बाद फ्लश करना सही नहीं माना जाता है. क्यों की ऐसा करने से आसपास के लोगों को डिस्टर्ब कर सकता है.

वेलेंटाइन डे

हमारे देश में वेलेंटाइन डे को बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है. भले इसका कुछ संगठन विरोध करते हो. आपकी जानकारी के लिए बतादे की सऊदी अरब और पाकिस्तान में यह बैन हैं.

च्युइंग गम खाना

कुछ व्यक्तियों को च्युइंग गम खाने का शोक होती है. लेकिन आप सिंगापुर में च्युइंग गम नहीं खा सकते है. यहां पर च्युइंग गम पर बैन लगा हुआ है.

जॉगिंग

बुरुंडी में एक नए नियम के अनुसार ग्रुप में जॉगिंग करना प्रतिबंधित है.वहा के प्रशासन के अनुसार लोग ग्रुप में बगावत पर उतर सकते हैं.

गुनगुनाना

अक्सर जब साथ में हमारा पर्टनर हो और मधुर आवाज में सड़कों पर जोर-जोर से गाना गया जाए तो मजा आ जाता है. लेकिन होनोलुलु में सूर्यास्त के बाद आप तेज आवाज में गए नहीं सकते है.

बल्ब बदलन

जब हमारे घर में यदि बल्ब खराब होता है तो उसे घर का कोई भी सदस्य ठीक कर देता है. लेकीन ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में ऐसा करना अपराध हैं.आपके घर के इस छोटे से काम को लाइसेंसधारी इलेक्ट्रीशियन ही कर सकता है.यदि कोई इस नियम को तोड़ता है तो उसे 500 रुपए का फाइन भरना होता है.

गलत भाषा में बात करना

हमारे यहाँ अक्सर बिना गाली के कोई भी बात नहीं करता हैं. ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड और न्यू साउथ वेल्स, विक्टोरिया में ऐसी भाषा का इस्तेमाल करना अपराध है. वहा आपत्तिजनक भाष का प्रयोग करने पर छह महीने की जेल हो सकती है.

शराब पीना

सऊदी अरब में शराब पर कड़े नियम बनाते हुए पूर्ण रूप से बैन लगा हुआ है.एयरपोर्ट पर सभी यात्रियों का सामान चेक किया जाता है. यदि आप वहा पर शराब पीते हुए पकड़े जाते है तो सलाखों के पीछे आपको कई दिनों तक रहना पड़ता है.

मोटा होना गैरकानूनी

common-things-that-can-get-you-into-trouble-in-foreign-countries

2009 में बनाये गए नए नियम के अनुसार जापान में मोटा होना भी किसी परेशानी से काम नहीं है. वह मोटा होना गैरकानूनी माना जाता है.

मुँह बनाना

common-things-that-can-get-you-into-trouble-in-foreign-countries

आपका मूड ख़राब है ओर आप दुःखी चेहरे के साथ घूम रहे हुई तो आपको इटली के मिलान में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. यहाँ व्यक्ति को हर स्थिति में मुस्कुराना पड़ता है.यदि आप ऐसा नहीं करैत यही तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है.

क्या जानते हैं “One Finger Selfie Challenge” के बारे में?

कार को धक्का लगाना

अक्सर जब कार का पेट्रोल या डीजल ख़त्म हो जाता है तो हम उसे धक्का लगाने लग जाते है लेकिन जर्मनी के Autobahn में कार का पेट्रोल ख़त्म नहीं होना चाहिए. क्योकि हाईवे पर खड़े रहना या गाड़ी को धक्का मारना प्रतिबंधित हैं.

गैस पास करना

common-things-that-can-get-you-into-trouble-in-foreign-countries

 

यह तो एकल ऐसी क्रिया है जिस पर किसी का जोर नहीं होता है. लेकिन फ्लोरिडा में गैस पास करना भी प्रतिबंधित है. शाम 6 बजे बाद पब्लिक प्लेस पर ऐसा करना न्यूसेंस माना जाता है. बता दें कि ऐसा गुरुवार को होता है।

यहां मत मरना

You may also like

दोस्तों के सामने दुल्हन ने रख दी ऐसी शर्त, रह गए दंग!

अपने दोस्त की शादी के लिए हर कोई