180 मिसाइलें दागने के बाद इजरायल और अमेरिका के खिलाफ ईरान में नारेबाजी

 ईरान ने मंगलवार की रात इजरायल पर 180 बैलेस्टिक मिसाइलों से हमला किया। इसके बाद पूरे ईरान में जश्न का माहौल देखने को मिला। ईरानी लोगों ने इजरायल और अमेरिका के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। उधर, हमास ने भी ईरानी हमले की प्रशंसा की। ईरान में लोगों ने हिजबुल्लाह के झंडे और हसन नसरल्लाह की तस्वीरे के साथ रैली निकाली। राजधानी तेहरान में जमकर आतिशबाजी की गई। गाजा पट्टी में भी लोगों ने ईरानी हमले का जश्न मनाया।

हमास ने हमले की सराहना की

हमास ने कहा, “हम ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) के इजरायली पर किए गए वीरतापूर्ण रॉकेट लॉन्च की सराहना करते हैं। यह हमला क्षेत्र के लोगों के खिलाफ कब्जे व निरंतर अपराधों के जवाब में है। यह हमारे देश के वीर शहीदों के खून का बदला है।” उधर, ईरान ने कहा कि लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ इजरायली हमले के जवाब में मंगलवार को इजरायल पर बैलिस्टिक मिसाइलों की बौछार की है।

ईरान ने अपने हमले को हमास नेता इस्माइल हानिया, हिजबुल्लाह नेता सैय्यद हसन नसरल्लाह और ईरानी ब्रिगेडियर जनरल अब्बास निलफोरुशन की मौत का बदला बताया। इस बीच इजरायल ने साफ किया है कि ईरान को इस हमले के परिणाम भुगतने होंगे। जवाब कैसे देना है… यह हम तय करेंगे।

अप्रैल में भी हमला कर चुका ईरान

तेहरान में इस्माइल हानिया और लेबनान में हिजबुल्लाह की पूरी लीडरशिप को इजरायल साफ कर चुका है। इसके बाद यमन में ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों पर भी बड़ा हमला किया। इन हमलों के बाद ईरान में इजरायल से बदला लेने की मांग उठ रही थी। अब इजरायल पर ईरान के ताजे हमले ने ईरानी लोगों को जश्न का मौका दिया है। इससे पहले ईरान ने अप्रैल में भी इजरायल पर 300 मिसाइल और ड्रोन से हमला किया था।

ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामेनेई ने एक बड़े भूमिगत हथियार भंडार की फोटो अपने एक्स अकाउंट पर साझा की। इसमें उन्होंने लिखा “जीत अल्लाह से आती है और यह करीब है”। उधर, ईरान के सरकारी टेलीविजन ने इजरायल पर मिसाइल हमलों का वीडियो जोशीले गीतों के साथ चलाया।

ईरान के मशहद शहर में भी लोग सड़कों पर उतरे और हिजबुल्लाह का पीला झंडा और हसन नसरल्लाह की फोटो के साथ जश्न मनाया। ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन ने इजरायल पर हमले की सराहना की। उधर, राजधानी तेहरान में भी लोगों ने जश्न मनाया। ‘अमेरिका की मौत हो’ और ‘इजराइल की मौत हो’। के नारे भी लगाए।

Back to top button