नहीं घटे सोने के दाम, 200 रुपये उछली चांदी

1 जुलाई 2024 से देशभर में कई नए कानून लागू हो गए हैं। इस दिन सोने की कीमतों में कोई बदलाव नहीं आया है जबकि, चांदी की कीमतें मामूली बढ़ीं हैं। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार सोमवार को बाजार में सोने की कीमतें 72,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर स्थिर रहीं,

जबकि चांदी में 200 रुपये प्रति किलोग्राम की तेजी आई। चांदी की कीमतें 90,100 रुपये प्रति किलोग्राम के पिछले बंद भाव से 200 रुपये बढ़कर 90,300 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई हैं।

नहीं बढ़े सोने के दाम
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा कि दिल्ली के बाजारों में सोने (24 कैरेट) की कीमतें पिछले बंद भाव से बिना बदलाव 72,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर स्थिर कारोबार कर रही हैं। विदेशी बाजारों में कॉमेक्स पर हाजिर सोना 2,327 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद भाव से 1 डॉलर अधिक था। गांधी ने कहा कि सोमवार को सोने को दिशा पाने में संघर्ष करना पड़ा और यूरोपीय व्यापार सत्र के दौरान यह 2,320 डॉलर के स्तर से ऊपर एक सीमित दायरे में रहा।

मामूली बढ़ीं चांदी की कीमतें
उन्होंने कहा यू.एस. फेडरल रिजर्व की ब्याज दर में कटौती की योजना के बारे में अनिश्चितताओं को देखते हुए व्यापारी आक्रामक दिशात्मक दांव लगाने के बारे में सतर्क दिखाई दे रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप कीमतों में सुस्ती देखी जा रही है। चांदी भी मामूली बढ़त के साथ 29.15 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई। पिछले सत्र में यह 29.13 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई थी।

जेएम फाइनेंशियल सर्विसेज में ईबीजी कमोडिटी एंड करेंसी रिसर्च के उपाध्यक्ष प्रणव मेर ने कहा, “यू.एस. फेड के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल के भाषण और बुधवार को होने वाली फेड की पिछली बैठक के मिनट्स और शुक्रवार को यू.एस. नॉनफार्म पेरोल डेटा से पहले बुलियन में तेजी मजबूत दिख रही है।

Back to top button