कोई गलती बर्दाश्त नहीं करती है ये खतरनाक सड़क, ऊंची चट्टान में से ऐसे है गुजरती!

गुओलियांग टनल की गिनती दुनिया की सबसे खतरनाक सड़कों में होती है. यह चीन के हेनान प्रांत (Henan Province) में स्थित 1.2 किलोमीटर लंबी सड़क और सुंरग है, जो गुओलियांग के गांव को बाहरी दुनिया से जोड़ती है. इसके बारे में कहा जाता है कि यह एक ऐसी सड़क है, जो कोई गलती बर्दाश्त नहीं करती है. ऊंची चट्टान में से होकर ऐसे गुजरती है, देखकर आपका कलेजा कांप जाएगा. अब इसी टनल से जुड़े कई वीडियो वायरल हो रहे हैं.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर इस टनल रोड पर से होकर गुजरती हुई गाड़ियों को देख सकते हैं, जो ऊंची पहाड़ी के किनारे पर बनी हुई इस सड़क पर से होकर गुजरती है. साथ दिखता है कि ऐसे में ड्राइवर की जरा सी चूक उसके लिए कितनी भारी पड़ सकती है.

टनल को क्लिफ कॉरिडोर या गुओलियांग गुफा के रूप में भी जाना जाता है. यह हेनान प्रांत के ताइहांग पर्वत की 1700 मीटर पर ऊंचाई पर एक चट्टान में स्थित है. इंस्टाग्राम पर वायरल टनल के एक अन्य वीडियो भी हैरान कर देने वाला है, जिसके कैप्शन में बताया गया है कि, ‘गुओलियांग टनल दुनिया की दस सबसे खतरनाक सड़कों में से एक है, यह सड़क स्थानीय लोगों द्वारा हस्तनिर्मित है, जो एक चमत्कार है.’

कैसे हुआ टनल का निर्माण?
mybestplace.com की रिपोर्ट के अनुसार, यह टनल यात्रियों के लिए जितनी खतरनाक है, उसके निर्माण की कहानी उतनी ही दिलचस्प है. टनल का निर्माण 1972 में शुरू हुआ और 1 मई 1977 को इसे खोला गया.

आपको जानकर हैरानी होगी कि इसे 13 ग्रामीणों ने बिना मशीनरी या बिजली के हथौड़ों के बनाया था. उन्होंने छेनी, हथौड़े जैसे अपने सामान्य उपकरणों से ही इसका निर्माण किया था. उनको इस टनल को बनाने में 5 साल का समय लगा था. यह टनल 5 मीटर ऊंची और 4 मीटर चौड़ी है. इस टनल बनने के बाद गुओलियांग एक विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल बन गया. आज यह साहसी यात्रियों को एक मनमोहक परिदृश्य प्रदान करता है.

Back to top button