नीतीश कुमार दिल्ली में केजरीवाल से मिले, अन्य नेताओं से भी करेंगे मुलाकात, यहां पढ़े बिहार की बड़ी खबरें..

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज दिल्ली दौरे पर हैं। उनकी आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल मुलाकात हुई है। वे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समेत अन्य विपक्षी नेताओं से भी मिलेंगे। आरजेडी आज से हर प्रखंड में अंबेडकर परिचर्चा का आयोजन करेगी। पटना के दानापुर में शादी समारोह में हर्ष फायरिंग से 7 साल की एक बच्ची की जान चली गई, जबकि 5 लोग घायल हुए हैं। मौसम विभाग ने उत्तर बिहार में एक-दो जगह बारिश के आसार जताए हैं, दक्षिणी जिलों में तपिश बढ़ेगी। 

नीतीश कुमार दिल्ली में केजरीवाल से मिले, अन्य नेताओं से भी करेंगे मुलाकात
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार रविवार को दिल्ली में आप संयोजजक अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की। इसके बाद वे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अन्य नेताओं से भी मुलाकात करेंगे। इस दौरान 2024 लोकसभा चुनाव में भाजपा के खिलाफ विपक्षी एकजुटता को लेकर विभिन्न दलों की प्रस्तावित बैठक की तारीख और जगह तय की जाएगी। इस बैठक के पटना में होने की पूरी संभावनाएं नजर आ रही हैं। नीतीश कुमार शनिवार को बेंगलुरु में कर्नाटक की नवगठित कांग्रेस सरकार और मुख्यमंत्री सिद्धरमैया के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए थे। वहां से सीधे वे दिल्ली पहुंचे। डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी उनके साथ हैं।

आरजेडी आज से कराएगी अंबेडकर परिचर्चा
आरजेडी बिहार के हर प्रखंड में अंबेडकर परिचर्चा कराने जा रही है। इसका आयोजन से शुरू होगा। परिचर्चा के दौरान बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के सिद्धांतों और संविधान के मूल अधिकारों पर चर्चा की जाएगी। यह आयोजन 28 मई तक होगा। 

शराबबंदी का सच, अब डिओ स्प्रे जैसी बोतल में दारू की हो रही होम डिलीवरी
बिहार में शराबबंदी के बावजूद माफिया नए-नए हथकंडे अपना रहे हैं। शराब की बोतलें और टेट्रा पैक आसानी से पकड़ में आ जा रही हैं, इसलिए अब होम डिलीवरी के लिए फ्रेंगनेंस पैक तैयार किया गया है। डिओ स्प्रे जैसी बोतल में विदेशी शराब पैक कराई जा रही है, जिस पर फॉर सेल इन उत्तर प्रदेश लिखा है। आशंका है कि नए तरह का पैक स्थानीय स्तर पर किया गया है।

शादी में हर्ष फायरिंग से 7 साल की बच्ची की मौत, बारातियों ने आरोपी को पकड़ा
पटना के दानापुर में शाहपुर थाना क्षेत्र के गंगहारा फुटानी बाजार में शुक्रवार की देर रात बारात लगने के दौरान पड़ोसी की ओर से की गई फायरिंग सात वर्षीय बच्ची शिवानी कुमारी की मौत हो गई। बच्ची की मौत होते ही शादी वाले माहौल में अफरातफरी मच गई। घटना के बाद आरोपी बुधन राय को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया गया। वहीं, दूसरा आरोपी भाग निकला।

गर्मी और बढ़ेगी, आज बारिश भी होगी
बिहार में मई महीने के अंदर दो तरह के मौसम से लोग हैरान हैं। कहीं तीखी धूप निकल रही है तो कहीं पर तेज आंधी के साथ बूंदाबांदी हो रही है। मौसम विभाग ने रविवार को भी राज्य में कहीं गर्मी बढ़ने तो कहीं बारिश होने का अनुमान जताया है। सुपौल, मधुबनी, सीतामढ़ी, अररिया और किशनगंज जिले में कुछ एक जगहों पर हल्की बरसात हो सकती है। वहीं, दक्षिणी हिस्से में तापमान में बढ़ोतरी के आसार हैं। 

किशनगंज में हादसा, महानंदा नदी में नहाने गए 5 दोस्त डूबे; एक की मौत
किशनगंज प्रखंड की महीनगांव पंचायत स्थित महानंदा नदी में शनिवर की दोपहर नहाने गए पांच दोस्त नदी में गहरे पानी में जाने की वजह से डूब गये। मौके पर मौजूद लोग व डूबे युवक का हो हल्ला सुनकर पहुंचे लोगों ने सभी पांच युवकों को महानंदा नदी से बाहर निकाला। हालांकि, तब तक एक युवक की डूबने से मौत हो गई थी। मृतक किशनगंज शहर के पुराना खगड़ा वार्ड नंबर 19 दर्जी बस्ती निवासी अब्दुल मजीद का पुत्र अख्तरुल आलम (20) था। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम करा परिजनों को सौंप दिया। घटना की सूचना पर बड़ी संख्या में लोग पहुंचे।

तेजस्वी दिल्ली में, राबड़ी के साथ पटना लौटे लालू
आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव चार दिनों बाद शनिवार को नई दिल्ली से वापस पटना लौट गए। उनके साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी भी वापस पटना लौट गयी। लालू यादव चिकित्सकीय जांच के लिए नई दिल्ली गए थे। हाल ही में सिंगापुर से किडनी ट्रांसप्लांट कराकर लौटे लालू प्रसाद को समय-समय पर चिकित्सकीय जांच कराना पड़ता है। नई दिल्ली स्थित एम्स के चिकित्सक की देखरेख में उनका इलाज चल रहा है। लालू प्रसाद 16 मई को पटना से दिल्ली रवाना हुए थे। उनके साथ उनकी पत्नी पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी भी दिल्ली गयी थी।

बीजेपी का सीएम कैंडिडेट कौन होगा? अब सुशील मोदी के नाम की चर्चा
बिहार में विधानसभा चुनाव 2025 का चुनाव बीजेपी अपने दम पर लड़ेगी। पार्टी के सीएम कैंडिडेट की तलाश शुरू हो गई है। इसे लेकर तरह-तरह की चर्चाएं होने लगी हैं। कुछ दिन पहले केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी का मुख्यमंत्री चेहरे के तौर पर नाम उछाला था। अब सम्राट ने खुद पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी को इस काबिल बता दिया है। इससे सियासी गलियारे में चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कह चुके हैं कि 2025 के चुनाव में बीजेपी सीएम फेस के साथ उतरेगी।

बिहार में अल्ट्रासाउंड सेंटरों की होगी जांच, नीतीश सरकार ने जारी किया आदेश
बिहार के 19 जिलों में चल रहे अल्ट्रासाउंड सेंटरों की जांच होगी। मुख्य सचिव आमिर सुबहानी की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद इन जिलों में अल्ट्रासाउंड सेंटरों की जांच करने का निर्णय लिया गया है। इन 19 जिलों में लिंगानुपात (सेक्स रेशियो) कम है। ऐसे में अल्ट्रासाउंड सेंटर जांच के घेरे में हैं।

नीतीश कुमार से पहले मैं साहब था, किसी का सब-ऑर्डिनेट हूं क्या? आरसीपी सिंह जमकर बिफरे
पूर्व केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह ने कहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से पहले वे खुद साहब बने थे। ऐसे में वह उन्हें साहब क्यों कहेंगे। वह किसी के सब-ऑर्डिनेट नहीं हैं। हाल ही में बीजेपी में शामिल होने वाले जेडीयू के पूर्व अध्यक्ष सीएम नीतीश पर जमकर बिफर गए। उन्होंने जेडीयू के मौजूदा राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह के आरसीपी टैक्स वाले बयान पर भी पलटवार किया

Back to top button