NIA ने 13500 पन्नों की चार्जशीट दायर की, खोला पाकिस्तान का आतंकी चिट्ठा

जुबिली न्यूज़ डेस्क
नई दिल्ली। एनआईए ने पुलवामा आतंकी हमले की चार्जशीट दायर कर दी है। 13500 पन्नों की चार्जशीट में 13 आरोपी बनाए गए हैं। इनमें जैश-ए-मोहम्मद सरगना मौलाना मसूद अजहर भी शामिल है। आत्मघाती हमले में जो आतंकी मारा गया, उसका नाम आदिल डार था।
14 फरवरी 2019 को सीआरपीएफ काफिले पर आतंकी हमला हुआ था। विस्फोटक से भरी कार सीआरपीएफ काफिले से टकरा गई। धमाके में 40 जवान शहीद हो गए थे। एनआईए तब से ही इस मामले की जांच कर रही थी।
ये भी पढ़े: …तो बंद होगी ऑनलाइन क्लास, हाईकोर्ट करेगा सुनवाई
ये भी पढ़े: क्या सुशांत केस से ‘साइकोलॉजिकल ऑटोप्सी’ होगी कारगर

एनआईए की चार्जशीट में जैश-ए मोहम्मद (जेएम) आतंकी मसूद अजहर के दो भतीजे उमर फारूख और आदिल डार का नाम भी शामिल है। करीब 18 महीने तक जांच करके एनआईए ने कई सबूत जुटाए हैं, जिससे इस हमले में पाकिस्तान की भूमिका सामने आ रही है।
एनआईए ने अपनी जांच में वैज्ञानिक और डिजिटल सबूतों के आधार पर इस मामले की छानबीन की और आरोपियों के कॉल रिकॉर्ड, व्हाट्सएप चैट, फोटो और वीडियो बरामद किए हैं। उसके आधार पर सबूत तैयार किया गया है।
एनआईए इस मामले में अब तक कुल सात आतंकी आरोपियों- बिलाल अहमद कुचे, शाकिर बशिर मार्जरे, तारिक अहम शाह, इंशा जां, वैज उल इस्लाम, मोहम्मद अब्बास राठर और मोह्मद इकबाल राठर को गिरफ्तार कर चुकी है।
ये भी पढ़े: घर में थी महिला अकेली और फिर मनचलों ने घर में घुसकर…
ये भी पढ़े: होता था गंदा काम, महिलाओं समेत 13 गिरफ्तार
बिलाल अहमद कुचे और उसके साथियों ने ही सीआरपीएफ पर हमला किया था। एनआईए ने बिलाल को कश्मीर के पुलवामा से गिरफ्तार कर उसे जम्मू की स्पेशल एनआईए कोर्ट में पेश किया, जहां से उसे 10 दिन की रिमांड पर लिया गया। फिर उसने जो बयान दिया और अन्य छह आतंकियों की तस्दीक की, उनको भी एनआईए अब गिरफ्तार कर चुकी है।
जांच में शामिल अधिकारियों के अनुसार पुलवामा हमले में शामिल आतंकियों के बीच हुई बातचीत और व्हाट्सएप चैट्स की डिटेल्स भी चार्जशीट में पेश की गई है। इसके अलावा पाकिस्तान से इंटरनेशनल बॉर्डर के जरिए जिस तरह आरडीएक्स लाने की पूरी साजिश का सिलसिलेवार पूरा ब्योरा दिया गया है।
साथ ही पाकिस्तान में मौजूद आतंकियों के सरगना मसूद अजहर और हमले में शामिल अन्य आतंकियों के सबूत भी हैं। आंतकी घुसपैठ करते समय अपने बैग में बंदूक समेत बारूद छिपाकर लाये थे और इस हमले में 20 किलोग्राम आरडीएक्स का इस्तेमाल किया गया था।
ये भी पढ़े: कोरोना : विदेशी पर्यटकों के लिए बंद हुआ इंडोनेशिया का बाली द्वीप
ये भी पढ़े: सुप्रीम कोर्ट अवमानना केस : प्रशांत भूषण के मामले में सरकार ने क्या कहा?

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button