अगले हफ्ते तीन ही दिन खुलेगा शेयर मार्केट

 शेयर मार्केट के जानकारों का कहना है कि अगले हफ्ते बाजार में थोड़ी-बहुत हलचल दिख सकती है। निवेशकों की नजर खासकर अमेरिका के जीडीपी डेटा पर रहेगी। अगर इसमें कोई बड़ा फेरबदल होता है तो उसका भारतीय बाजार पर असर दिख सकता है। पिछले हफ्ते अमेरिका और जापान जैसे महत्वपूर्ण बाजारों में केंद्रीय ब्याज दरों पर मीटिंग होनी थी जिसका शेयर बाजार पर असर दिखा था।

 पिछले हफ्ते अमेरिका और जापान जैसे महत्वपूर्ण बाजारों में केंद्रीय ब्याज दरों पर मीटिंग होनी थी। इस वजह से भारतीय शेयर बाजार काफी सतर्क था।

लेकिन, अमेरिका ने मौजूदा कैलेंडर ईयर के लिए ग्रोथ अनुमान को बढ़ाया। साथ ही ब्याज दरों में भी कोई बदलाव नहीं किया। इससे निवेशकों का मनोबल बढ़ा। उन्होंने की खरीदारी के दम पर मार्केट 22 मार्च खत्म हुए सप्ताह में तेजी के साथ बंद हुआ।

अगर आने वाले हफ्ते की बात करें, तो एक्सपर्ट का कहना है कि भारतीय शेयर मार्केट में थोड़ी-बहुत उथलपुथल देखने को मिल सकती है। सबसे बड़ा फोकस रहेगा अमेरिका के जीडीपी डेटा पर। अगले हफ्ते पांच के बजाय तीन ही कारोबारी सत्र होंगे। 25 मार्च को होली और 29 मार्च को गुड फ्राइडे के मौके पर बाजार में कारोबार बंद रहेगा।

कम रह सकता है ट्रेड वॉल्यूम

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के रिसर्च हेड संतोष मीना ने कहा, ‘होली और और गुड फ्राइडे के दिन बाजार बंद होने के कारण यह हफ्ता छोटा होगा। इसके चलते बाजार में ट्रेडिंग वॉल्यूम कम हो सकता है। हालांकि, अस्थिरता की आशंका बनी हुई है क्योंकि मार्च F&O (फ्यूचर एंड ऑप्शन्स) एक्सपायरी और फाइनेंशियल ईयर खत्म होने जैसे इवेंट हैं।’

ग्लोबल ऑयल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड में उतार-चढ़ाव और रुपये-डॉलर के रुझान पर भी निवेशकों की नजर रहेगी।

पिछले हफ्ते सेंसेक्स-निफ्टी में उछाल

पिछले कारोबारी सप्ताह में बीएसई सेंसेक्स 0.25 प्रतिशत यानी 188.51 अंक बढ़कर बंद हुआ। निफ्टी में 0.33 प्रतिशत यानी 73.4 अंकों का उछाल आया। आने वाले हफ्ते के बारे में एक्सपर्ट्स का मानना है कि निवेशकों की वैश्विक सूचकांकों, खासकर अमेरिकी बाजार पर रहेगी। उसी के हिसाब से वह अपने निवेश की प्लानिंग करेंगे।

Back to top button