किसानों के लिए काम की खबर, कराएं फसल बीमा… 

बरेली मंडल में खरीफ अभियान 2024 के तहत फसलों की बीमा प्रक्रिया शुरू हो गई है। जो किसान फसलों का बीमा कराना चाहते हैं, उन्हें दस्तावेजों के साथ जनसेवा केंद्र संपर्क करना होगा। संयुक्त कृषि निदेशक डॉ. राजेश कुमार ने जिलेवार बीमित होने वाली फसलों की सूची जारी की है। फसल बीमा कराने से किसान आपदा की वजह से होने वाले आर्थिक नुकसान से बच सकेंगे। 

डॉ. राजेश कुमार के मुताबिक प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बरेली मंडल के सभी चारों जिलों में फसल बीमा इफको टोकियो जनरल इंश्योरेंस कंपनी की ओर से होगा। अधिसूचित फसलों का प्रीमियम दो फीसदी, औद्यानिक फसलों का पांच फीसदी है। केले की फसल का बीमा कराने की अंतिम तारीख 30 जून और मिर्च का बीमा कराने की अंतिम तारीख 31 जुलाई है।

गैर ऋणी कृषकों को आधार कार्ड, बैंक खाते का विवरण, बोई गई अधिसूचित फसलों का क्षेत्रफल, खतौनी, मोबाइल नंबर आदि के साथ जनसेवा केंद्र, संबंधित बैंक शाखा में संपर्क करें या पोर्टल pmfby.gov.in पर बीमा कर सकते हैं।

प्राकृतिक आपदा से आर्थिक नुकसान से होगा बचाव
संयुक्त कृषि निदेशक ने किसानों से फसल बीमा योजना का लाभ लेने की अपील की है ताकि प्राकृतिक आपदा आदि से होने वाले आर्थिक नुकसान से बच सकें। फसल बीमा कराने में कोई अड़चन है या कोई जानकारी चाहिए तो किसान कृषि रक्षक पोर्टल हेल्पलाइन (टोल फ्री) 14447 या संबंधित जिले के उप कृषि निदेशक/जिला कृषि अधिकारी/जिला उद्यान अधिकारी और बैंक से संपर्क कर सकते हैं।

किस जिले में कौन सी फसल का होगा बीमा
बरेली : धान, बाजरा, उड़द, तिल, मिर्च, केला।
बदायूं : धान, मक्का, बाजरा, उड़द, तिल, मिर्च।
शाहजहांपुर : धान, मक्का, बाजरा, उड़द, तिल, मिर्च, केला।
पीलीभीत : धान।

Back to top button