राजस्थान की सबसे युवा सांसद संजना जाटव को मिली नई जिम्मेदारी

राजस्थान की सबसे कम उम्र की सांसद संजना जाटव को लोकसभा और राज्यसभा के 31 सांसदों वाली संसदीय स्थायी समिति ‘जल संसाधन समिति’ का  स्थाई सदस्य नियुक्त किया गया है। सदस्य नियुक्त होने पर उन्हें बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। इस समिति के अध्यक्ष सारण सांसद राजीव प्रताप रुडी बने हैं। जिन्होंने शुक्रवार को अध्यक्ष के रूप में अपना कार्यभार संभाला है। सांसद संजना का कहना है मुझे समिति ने जो जिम्मेदारी सौंपी है, उसका निर्वहन ईमानदारी से करूंगी।

सांसद संजना जाटव ने बताया कि में लगातार क्षेत्र में पानी की समस्या को संसद में उठने का कार्य कर रही थीं। यही वजह है कि जल संसाधन समिति का स्थाई सदस्य नियुक्त किया गया है। इस समिति के माध्यम से लोकसभा क्षेत्र और राजस्थान में पानी की समस्या से अवगत कराने का कार्य करूंगी।

उन्होंने बताया कि जल संसाधन समिति संसद की स्थायी समितियों में से एक है जिसके अन्तर्गत जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प के कार्य है। समिति का कार्य संबंधित मंत्रालय को मार्गदर्शन प्रदान करना समिति का मूल कार्य है। समिति विभिन्न अनुदान मांगों पर विचार करने के साथ ही उस पर रिपोर्ट बनाती है। साथ ही समिति उन बिलों की भी जांच करती है जिनमें समिति को संदर्भित किया जाता है। समिति के अंतर्गत माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कई महत्वाकांक्षी योजनाएं आती हैं, जिनका कार्यान्वयन और भविष्य की योजनाओं की प्लानिंग भी इसके द्वारा किया जाता है।

देश में 18वीं लोकसभा के लिए चुने गए सांसदों में चार महिलाएं सबसे कम उम्र की हैं। इनमें से एक नाम है संजना जाटव। संजना को भरतपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस ने मैदान में उतारा था। पूरे दमखम से चुनाव लड़ा और भाजपा के रामस्वरूप कोली को करीब 50 हजार वोट से हरा दिया था।

Back to top button