नेचुरली बनाना है पलकों को लंबा और घना, तो करें ये काम

आंखें हमारे चेहरे का सबसे खूबसूरत हिस्सा होती हैं। वहीं यदि आंखों की पलके घनी और लंबी हो, तो आंखे बहुत सुंदर लगती हैं। हालांकि, कई बार धूल, प्रदूषण और केमिकल्स के कारण पलकें कमजोर हो जाती है और ज्यादा टूटने लगती है। वहीं कुछ लोगों की पलकों हमेशा से पतली ही होती है। इस वजह से लोग नकली पलकों (Artificial Lashes) का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ये काफी फेक नजर आती हैं। ऐसे में अपनी आंखों की सुंदरता को बनाए रखने के लिए और पलकों को घना करने के लिए कुछ नेचुरल उपायों (Home Remedies for Long And Thick Eyelashes) को अपनाया जा सकता है, जिससे वे हमेशा ही स्वस्थ और घनी बनी रहें।

पलकों को लंबा और घना बनाने के घरेलू उपाय

अरंडी का तेल- अरंडी का तेल पलकों के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें विटामिन-ई और फैटी एसिड होते हैं, जो बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए हर रात सोने से पहले पलकों पर हल्के हाथों से अरंडी का तेल लगाएं। इससे पलकों की जड़ें मजबूत होती हैं और उनके विकास की गति तेज होती है।

नारियल तेल- नारियल तेल में एंटीऑक्सीडेंट्स और फैटी एसिड होते हैं, जो पलकों को पोषण देते हैं और उन्हें घना बनाते हैं। इसलिए रोजाना सोने से पहले थोड़ी मात्रा में नारियल तेल को पलकों पर लगाकर धीरे-धीरे मसाज करें। इससे पलकों को नमी मिलती है और उनका बेहतर तरीके से विकास होता है।

विटामिन-ई का तेल- विटामिन-ई का तेल पलकों की कोशिकाओं को भरपूर पोषण दे सकता है और उन्हें लंबा और घना बनाने में मदद कर सकता है। इसलिए आप विटामिन-ई के कैप्सूल से तेल निकालकर अपनी पलकों पर लगा सकते हैं। इससे पलकों का टूटना कम होता है और वे घनी होती हैं।

ग्रीन टी- ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं, जो पलकों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में सक्षम है। ऐसे में ग्रीन टी को उबालकर ठंडा करें और एक फिर उसमें एक कॉटन बॉल को डुबोएं और इसे अपनी पलकों पर लगाएं। इससे पलकों की जड़ें मजबूत होंगी।

एलोवेरा जेल- एलोवेरा जेल में विटामिन और मिनरल्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो पलकों को नमी देकर उन्हें लंबा और घना बनाती हैं। इसलिए रात में सोने से पहले पलकों पर ताजा एलोवेरा जेल में थोड़ा-सा विटामिन-ई का तेल मिक्स करके लगाएं और सुबह धो लें। इससे पलकों की सेहत में सुधार होगा।

Back to top button