एनसीबी ने संयुक्त अभियान में केरल तट के पास की देश में मेथामफेटामाइन की सबसे बड़ी जब्ती…

नौसेना और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने संयुक्त अभियान में केरल तट के पास भारतीय जलक्षेत्र में एक जहाज से करीब 15,000 करोड़ रुपये मूल्य का करीब 2,500 किलोग्राम मादक पदार्थ मेथामफेटामाइन जब्त किया। यह देश में मेथामफेटामाइन की सबसे बड़ी जब्ती है। इस मामले में एक पाकिस्तानी नागरिक को को हिरासत में लिया गया है।

ऑपरेशन समुद्रगुप्त के तहत मादक पदार्थों की तस्करी पर लगाम 

एनसीबी के उप महानिदेशक (आपरेशन) संजय कुमार सिंह ने शनिवार को कहा कि यह कार्रवाई ‘आपरेशन समुद्रगुप्त’ के तहत की गई। ‘ऑपरेशन समुद्रगुप्त’ के तहत अफगानिस्तान से आने वाले मादक पदार्थों की समुद्री तस्करी पर लगाम कसा जाता है।

अभियान के तहत अब तक करीब 3,200 किलोग्राम मेथामफेटामाइन, 500 किलोग्राम हेरोइन और 529 किलोग्राम हशीश जब्त की गई है। एनसीबी ने नौसेना के साथ संयुक्त अभियान में ‘मदर शिप’ से मादक पदार्थ को बरामद किया। यह खेप अफगानिस्तान से भारत, श्रीलंका और मालदीव के लिए थी।

‘मदर शिप’ बड़ा जहाज होता है जो पाकिस्तान और ईरान के आसपास मकरान तट से अपनी यात्रा के दौरान विभिन्न नावों को मादक पदार्थ वितरित करता है। नौसेना ने मेथामफेटामाइन के 134 बोरे, पाकिस्तानी नागरिक, नाव और कुछ अन्य वस्तुओं को केरल के कोच्चि में मट्टनचेरी घाट पर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो को सौंप दिया।

पाक हैंडलर के संपर्क में था गिरफ्तार नाइजीरियाई

गुजरात एंटी टेररिस्ट स्क्वाड (एटीएस) ने शनिवार को कहा कि राजकोट जिले से 214.6 करोड़ रुपये मूल्य की 31 किलोग्राम हेरोइन जब्त करने के सिलसिले में गिरफ्तार नाइजीरियाई व्यक्ति पाकिस्तान के हैंडलर के संपर्क में था। यह खेप गुजरात तट के रास्ते भारत भेजी गई थी।

गुजरात एटीएस के पुलिस अधीक्षक सुनील जोशी ने कहा कि नाइजीरियाई एक्वुनिफ नवागबो को गुजरात एटीएस, सूरत अपराध शाखा और दिल्ली नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) की संयुक्त टीम ने नई दिल्ली के उत्तम नगर में उसके किराये के अपार्टमेंट से गिरफ्तार किया था।

पता चला था कि हाल ही में राजकोट जिले के एक गांव से जब्त किया गया मादक पदार्थ नवागबो को दिया जाना था। जोशी ने बताया कि पाकिस्तान के कराची से ड्रग माफिया हाजी अनवर ने हेरोइन को समुद्री मार्ग से भेजा था । ड्रग को राजकोट जिले के न्यारा गांव में रखा गया था और नाइजीरियाई को देने के लिए दिल्ली ले जाया जाना था।

मादक पदार्थ के 31 पैकेट मिले 

नाइजीरियाई पाकिस्तानी आका के संपर्क में था जो उसे दिल्ली में मादक पदार्थ की डिलीवरी के बारे में निर्देश देता था। नाइजीरियाई फर्जी पहचान पर दिल्ली में रह रहा था। एटीएस और स्थानीय पुलिस की टीमों को 10 मई को मादक पदार्थ के 31 पैकेट मिले थे। माना जा रहा है कि यह हेरोइन थी। इसका वजन 30.66 किलोग्राम था और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में इसकी कीमत 214.62 करोड़ रुपये थी।

Back to top button