नवरात्रि: अगर आपको भी नवरात्र के बाद दिखे ऐसे सपने तो जरुर पढ़े ले ये खबर

नवरात्रि का इंतजार मां दुर्गा के भक्तों को सालभर रहता है. हिंदू धर्म में नवरात्रि के त्योहार का खास महत्व है. इन नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा की अपने भक्तों पर खास कृपा होती है. इन दिनों में मां अपने भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी करती हैं. अगर आपने भी इन पावन दिनों में मां दुर्गा की पूजा-आराधना की है तो आपके सपनों से पता चल जाता है कि आपकी पूजा सफल हुई है या नहीं. अगर आपको नवरात्रि के बाद सपने में ये चीजें दिखाई दें तो समझ लीजिए कि आपकी पूजा से मां प्रसन्न हैं और जल्द उनकी कृपा आपके ऊपर होने वाली है.

1. नवरात्रि का नौवां दिन काफी विशेष होता है अगर इस दिन आपको सपने में उल्लू नजर आए तो समझ लीजिए कि आप मां लक्ष्मी की कृपा के भागीदार होने वाले हैं. घर में धन-पैसे के आने के रास्ते खुलने वाले हैं. सपने उल्लू का नजर आना पूजा की सफलता का संकेत माना जाता है.

2. नवरात्रि के आखिरी दिन सपने में आपको नारियल, हंस और कमल का फूल दिखाई दे तो समझ जाइए कि मां अंबे की खास कृपा आप पर होने वाली है. हंस और कमल के फूल को मां सरस्वती से जोड़कर देखा जाता है. मां सरस्वती को विद्या की देवी कहा जाता है इसलिए भी हंस और कमल का सपने में दिखना शुभ माना जाता 

3. गाय को हिंदू धर्म में माता का दर्जा दिया गया है. नवरात्रि के आखिरी दिन सपने में गाय देखना बेहद शुभ माना जाता है. इस दौरान अगर आपको घर या मंदिर से निकलते समय गाय दिखाई दे तब भी समझिए की आपकी पूजा सफल हुई और जल्द ही आपकी मनोकामना पूरी होने वाली है.

4. अगर आपको सपने में पूर्णिमा का चंद्रमा, गंगा, सूर्य, शिवलिंग दिखाई दे तो माना जाता है कि आपकी पूजा से मां प्रसन्न हैं.

5. नवरात्रि के बाद सपने में जमीन, तालाब या समुद्र पार करना और अग्नि की पूजा का दिखाई देना शुभ संकेत माना जाता है. इसके साथ आपको अगर मोर, कन्या, कोयल और हंस नजर आए, तो भी माना जाता है कि मां आपकी पूजा से काफी प्रसन्न हैं.   

6. अगर आपको सपने में ब्राह्मण या राजा दिखाई देता है तो ये बेहद शुभ संकेत होता है. इसके साथ आपको शेरनी, गाय या हथिनी का दूध दुहते कोई दृश्य नजर आता है तो ये भी बेहद शुभ संकेत है. 

Back to top button