नमाज के लिए सभी मुस्लिमों को नहीं मिलेगी ताजमहल में एंट्री

आगरा। ताजमहल परिसर में नमाज अदा करने वालों को अब शुक्रवार से अपना पहचान पत्र लेकर जाना होगा. जिला प्रशासन की ओर से बुधवार को जारी किए गए निर्देश के अनुसार, ताजमहल परिसर में किसी बाहरी व्यक्ति को नमाज अदा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. हालांकि स्थानीय लोग नमाज अदा करने के लिए ताजमहल परिसर में जा सकते हैं.

नमाज के लिए सभी मुस्लिमों को नहीं मिलेगी ताजमहल में एंट्री

आप आगरा के निवासी हैं या नहीं, इसके लिए आपको ताजमहल अपना पहचान पत्र लेकर जाना होगा. पहचान पत्र न होने पर आपको ताजमहल परिसर में नमाज अदा करने की अनुमति नहीं मिलेगी. जिला प्रशासन ने यह कदम उन शिकायतों के बाद उठाया है जिसमें कहा गया था कि पर्यटकों के लिए ताजमहल बंद होने के बावजूद ‘बाहरी लोग’ (बांग्लादेशी और गैर भारतीय) यहां प्रवेश कर जाते हैं. 

एक अधिकारी ने बताया कि इस तरह के निर्देश साल 2013 में भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण विभाग (एएसआई) की ओर से जारी किए गए थे लेकिन उनका ठीक से पालन नहीं किया गया. एडिशनल डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट (सिटी) के. पी. सिंह ने बताया कि पर्यटकों के लिए ताजमहल बंद होने के बावजूद बाहरी लोगों के प्रवेश से विश्व धरोहर की सुरक्षा बुरी तरह प्रभावित होती है. ताजमहल पर अब से हर शुक्रवार को तीनों गेटों पर मजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे. ताज की सुरक्षा में लगे प्रशासनिक अधिकारी और पुलिस बल जांच पड़ताल के बाद ही स्थानीय व्यक्तियों को नमाज के लिए अंदर प्रवेश की अनुमति देंगे.

Back to top button