‘अपने बेटे से ही प्यार करती है मेरी सास, मुझे समझती है सौतन’! 

मां-बेटे का रिश्ता दुनिया के सबसे पवित्र रिश्तों में से एक है. अपने बच्चों के खुशी की खातिर कोई भी मां किसी भी हद तक चली जाती है. बचपन से जिस बेटे की देखरेख करती है, उसके साथ समय बिताती है, वो बढ़ती उम्र में भी वैसा ही कुछ करना चाहती है. इस चक्कर में कई बार तो वो अपनी बहू को भी झाड़ देती है. यहां तक की कई छोटे बच्चों की तरह वह अपने बड़े हो चुके बेटे को भी दुलार करती है. लेकिन इसी चक्कर में कई बार गलतफहमियां भी हो जाती हैं. ऐसी ही एक महिला ने अपने सास पर गंदे आरोप लगाए हैं. महिला ने रेडिट पर लिखा है और दावा किया है कि वह अपने बेटे के साथ अपने बच्चे से अधिक पति जैसा व्यवहार करती है और मुझे किसी सौतन की नजर से देखती है.

रेडिट पर किए पोस्ट में महिला ने लिखा है कि वह अपने पति के साथ नौ साल से शादीशुदा है. इस दौरान उसकी सास भी साथ में रहती है. लेकिन अपने सास की हालिया हरकतों के बाद, महिला टूट गई और उसने सोशल मीडिया पर शेयर किया कि उसकी सास का उसके जीवन में होना वास्तव में कैसा है. महिला ने बताया कि मेरी सास जिस तरह से मेरे पति से बात करती हैं, उससे मैं हमेशा असहज महसूस करती हूं. कभी वह टिप्पणी करती हैं कि मेरा पति ‘कितना सेक्सी’ आदमी है, तो कभी उसके त्वचा और शारीरिक ढांचे की तारीफ करती हैं. हालांकि, चीजें तब एक बुरे मोड़ पर पहुंच गईं, जब महिला की सास ने अपने बेटे को अपने साथ रहने के लिए कहा, क्योंकि उसका दिन अच्छा नहीं गुजरा था.

महिला ने आगे कहा, “हम अपने बिस्तर पर सो रहे थे, तब हमें अहसास हुआ कि कोई रो रहा है, जैसे कि उसने अपना बच्चा खो दिया हो, या कुछ बहुत ही भयानक हुआ हो. हमने तुरंत बिस्तर से उठे और दरवाजा खोला, तो देखा कि वो मेरी सास थीं, जो खूब रो रही थीं. ऐसे में जब मेरे पति ने उनसे पूछा कि ‘क्या हुआ?’ ‘क्या हो रहा है?’ इस पर मेरी सास ने जो जवाब दिया, वो होश उड़ा देने वाला था. उन्होने अपने बेटे और मेरे पति को जवाब देते हुए कहा कि ‘आज मेरा दिन बहुत बुरा था.’ फिर उन्होंने मेरे पति पूछा कि ‘क्या तुम मेरे साथ लेट सकते हो, ताकि मैं तुम्हें पकड़ लूं और तुम्हारे बालों को सूंघूं?’ इन बातों को सुनने के बाद महिला हिल गई. उसने कहा कि यह बहुत अजीब था. मुझे यकीन नहीं हो रहा था. मैंने खुद से पूछा कि क्या मैं नशे में हूं?

महिला ने आगे बताया कि वह अपने सास के साथ नहीं रहती है. अपनी मर्जी से घर आती-जाती रहती है. वह जब भी घर आती है तो उसकी सास बहुत परेशान हो जाती हैं. सलाह लेने के लिए उसने पूरी घटना को रेडिट पर शेयर किया. हालांकि, महिला ने अपनी पहचान उजागर नहीं की. इस पर कई लोगों ने महिला को जवाब दिया है. एक यूजर ने लिखा है कि यदि आपके बच्चे नहीं हैं, तो आपको अपने पति के साथ कुछ समय के लिए सास से अलग हो जाना चाहिए. यदि वह मना कर देता है, तो आपको उससे दूर हो जाना चाहिए, क्योंकि इस स्तर के मनोवैज्ञानिक शोषण से लोग आसानी से नहीं उबर सकते.

इस पोस्ट पर कमेंट करते हुए एक अन्य यूजर ने लिखा है, “यदि आपने कभी भावनात्मक अनाचार (emotional incest) शब्द नहीं सुना है, तो यह वही है. और यदि यह उनके पूरे जीवन में चल रहा है, तो आपके पति को इससे खुद को बाहर निकालने में बहुत मुश्किल हो सकती है. मुझे नहीं लगता कि यह इतना आसान है कि कहा जाए कि उसे सीमाएं तय करने की जरूरत है. जाहिर है, उसे सीमाएं तय करनी चाहिए. लेकिन उसे अपनी मां के साथ अपने पर्सनल रिश्ते को ईमानदारी से निभाने के लिए और भी कुछ करने की जरूरत है. एक दूसरे यूजर ने कमेंट किया कि निश्चित रूप से यह सामान्य बात नहीं है, लेकिन वह इसी तरह बड़ा हुआ है. हो सकता है आपके पति को ये सारी बातें सामान्य लगें. व्यक्तिगत रूप से मुझे कभी भी ऐसा कोई व्यक्ति आकर्षक नहीं लगा, जिसका अपनी मां के साथ ऐसा रिश्ता हो. अगर वो रिश्ता असामान्य है, तो मैं आपको अपना बैग पैक करने की सलाह दूंगा, क्योंकि यह घिनौना है.”

Back to top button