ट्विटर पर पाबंदियों के खिलाफ रहे मस्क ने कहा- ‘पंछी आजाद हो गया है’

ट्विटर का अधिग्रहण करते ही टेस्ला के मालिक और दुनिया के सबसे रईस शख्स एलन मस्क एक्शन में आ गए हैं. उन्होंने ट्विटर में बड़े बदलाव भी शुरू कर दिए हैं. यह बदलाव स्टाफ से लेकर इसकी पॉलिसी तक में नजर आ रहा है. इसी कड़ी में एलन मस्क ने एक ट्वीट कर कंपनी के भविष्य की रूपरेखा बता दी है. उन्होंने एक ट्वीट करते हुए लिखा, “पक्षी आजाद हो गया”.

बता दें कि ट्विटर के अधिग्रहण से पहले भी एलन मस्क हमेशा से अभिव्यक्ति पर किसी भी तरह की पाबंदी के खिलाफ रहे हैं. उन्होंने कई बार इसे मुद्दा बनाते हुए ट्वीट भी किया था. उन्होंने कई बार ट्विटर की आजादी को लेकर इसी प्लेटफॉर्म पर पोल भी किया था. उन्होंने कई बार ट्विटर की पॉलिसी पर भी सवाल उठाया था. अब जबकि वह ट्विटर को खरीद चुके हैं तो इसकी पॉलिसी में बदलाव शुरू कर दिया है.

बता दें कि गुरुवार को उन्होंने ट्विटर के प्रमुख अधिकारियों को भी फायर कर दिया. न्यूयॉर्क टाइम्स, सीएनबीसी, वॉल स्ट्रीट जर्नल, वाशिंगटन पोस्ट और अन्य आउटलेट्स की रिपोर्टों के अनुसार, मस्क ने सीईओ पराग अग्रवाल, सीएफओ नेड सेगल, जनरल काउंसल सीन एडगेट और कानूनी नीति, ट्रस्ट और सुरक्षा के प्रमुख विजया गड्डे को निकाल दिया. विजया गड्डे ने ही डोनाल्ड ट्रम्प को स्थायी रूप से निलंबित करने का निर्णय लिया था.

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), बॉम्बे और स्टैनफॉर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई कर चुके अग्रवाल ने एक दशक से अधिक समय पहले ट्विटर में नौकरी शुरू की थी. उस समय कंपनी में 1,000 से भी कम कर्मचारी हुआ करते थे. ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ की खबर के अनुसार, “पिछले साल ट्विटर के सीईओ नियुक्त किए गए अग्रवाल की मस्क के साथ सार्वजनिक और निजी रूप से कहासुनी हो गई थी. मस्क ने ‘कंटेंट मॉडरेशन’ (ऑनलाइन सामग्री की निगरानी और छंटनी की प्रक्रिया) के मामले में गड्डे की भूमिका की भी सार्वजनिक तौर पर आलोचना की थी.”

Back to top button