बढ़ती उम्र में दिमाग को हेल्दी रख सकता है म्यूजिक

मेंटल हेल्थ के लिए म्यूजिक सुनना फायदेमंद माना जाता है। इससे हमारी ब्रेन हेल्थ अच्छी होती है। दरअसल, हाल ही में इसे लेकर एक स्टडी सामने आई है, जिसमें बताया गया है कि बढ़ती उम्र में म्यूजिक से कई फायदे हो सकते हैं। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ जेरिएट्रिक साइकिएट्री (International Journal of Geriatric Psychiatry) जर्नल में प्रकाशित इस स्टडी में शोधकर्ताओं ने ब्रेन हेल्थ के लिए म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट्स बजाने या ग्रुप में गाने के इफेक्ट्स को देखने के लिए 40 साल से ज्यादा की उम्र के 1,000 से ज्यादा वयस्कों पर हुई रिसर्च के डेटा की जांच की।

मेमोरी को शार्प बना सकता है म्यूजिक
10 वर्षों से चल रही इस ‘प्रोटेक्ट’ नामक स्टडी के लिए 25,000 से ज्यादा लोगों ने साइन अप किया था। इसके नतीजों से पता चला है कि पियानो जैसे म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट्स बजाने से मेमोरी शार्प हो सकती है और इससे काम करने की कैपेसिटी में भी सुधार हो सकता है, यानि यह एक स्किल की तरह है जो आपको मुश्किल परिस्थितियों को भी सुलझाने में मदद कर सकती है। बढ़ती उम्र में इसे जारी रखने से और भी ज्यादा फायदे मिलते हैं। स्टडी में यह भी सुझाव दिया गया कि सिंगिग अच्छी मेंटल हेल्थ से भी जुड़ी हुई है।

यूके स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ एक्सेटर में डिमेंशिया रिसर्च की प्रो. ऐनी कॉर्बेट कहती हैं, ”हमारी ‘प्रोटेक्ट’ स्टडी ने हमें वयस्कों के एक बड़े ग्रुप में संज्ञानात्मक प्रदर्शन और संगीत के बीच संबंधों का पता लगाने का एक अच्छा मौका दिया। कुल मिलाकर हम सोचते हैं कि म्यूजिकल होना दिमाग के लचीलेपन का उपयोग करने का एक तरीका हो सकता है, जिसे संज्ञानात्मक रिजर्व के रूप में जाना जाता है।”

उन्‍होंने कहा, “इस संबंध की जांच के लिए और अधिक शोध की जरूरत है, लेकिन हमारे निष्कर्षों से संकेत मिलता है कि संगीत शिक्षा को बढ़ावा देना ब्रेन हेल्थ के लिए एक अच्छे लाइफस्टाइल को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है, क्योंकि यह वयस्कों को बाद के जीवन में संगीत की ओर लौटने के लिए प्रोत्साहित करेगा।”

Back to top button