MSBSHSE board: कल से 12वीं बोर्ड की परीक्षा शुरू, इन चीजों पर लगा बैन

डेटशीट के अनुसार, महाराष्ट्र बोर्ड कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा कल से शुरू करने जा रहा है. महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी (MSBSHSE) का कल अंग्रेजी विषय का पेपर है. परीक्षा में 14 लाख छात्र शामिल होंगे. बता दें, इस साल परीक्षाएं एक महीने के लिए आयोजित की जाएंगी.  परीक्षा 18 फरवरी से और 18 मार्च 2020 तक चलेगी.

MSBSHSE के अधिकारियों ने बताया, स्थानीय पुलिस ने परीक्षा केंद्रों के 200 मीटर के दायरे में लाउडस्पीकरों के उपयोग और आंदोलन पर प्रतिबंध लगाने के आदेश जारी किए हैं. कक्षा 12वीं में साइंस स्ट्रीम के 5,58736, आर्ट्स स्ट्रीम के 475,134 और कॉमर्स स्ट्रीम के 3,86,784  छात्र परीक्षा में शामिल हो रहे हैं.

अन्य वर्षों की तरह, राज्य बोर्ड ने पेपर लीक जैसी  समस्याओं से बचने के लिए सख्त नियम लागू किए हैं. वहीं अगर किसी छात्र को परीक्षा देते हुए या नकल करते पकड़ा गया तो उन्हें परीक्षा देने से रोक दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: 10वीं-12वीं पास के लिए डाक विभाग में निकली बंपर वैकेंसी ऐसे… करें अप्लाई

लास्ट मिनट पर फॉलो करें ये टिप्स

हॉल टिकट: छात्रों को आईडी प्रूफ (आधार) के साथ हॉल टिकट ले जाना होगा. उम्मीदवारों को यह ध्यान रखना चाहिए कि यदि वे समान ले जाने में विफल रहते हैं, तो उन्हें किसी भी स्थिति में परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

प्रतिबंधित वस्तुएं: परीक्षा हॉल के अंदर इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स न ले जाएं जैसे कि मोबाइल फोन या अन्य संचार उपकरण.

पॉजिटिव एटीट्यूड: छात्रों को शांत रहने की जरूरत है और मन में पॉजिटिव एटीट्यूड लेकर आए.  ऐसे में आप अपनी परीक्षा शांति से दे सकेंगे.

Back to top button