विधानसभा चुनाव के लिए हरियाणा में बनेंगे 20,000 से अधिक मतदान केंद्र

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने शनिवार को बताया कि राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए कुल 20,629 मतदान केन्द्र बनाए जाएंगे। हरियाणा में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं।

उन्होंने आगे कहा कि चुनाव आयोग के मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के बाद दो अगस्त को सभी निर्धारित स्थानों पर राज्य के लिए प्रारंभिक मतदाता सूची प्रकाशित कर दी गई है। उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से अनुरोध किया कि वे सूची की गहन समीक्षा करें तथा 16 अगस्त तक किसी भी त्रुटि की सूचना संबंधित निर्वाचन पंजीकरण अधिकारी को दें।

राज्य के सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। राज्य के सभी 22 जिलों में भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के इंजीनियरों द्वारा इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की प्रथम स्तरीय जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि अपने जिला कार्यालय प्रभारी से संपर्क कर इस जांच के दौरान मौजूद रह सकते हैं।

अग्रवाल ने बताया कि संशोधित मतदाता सूची तैयार करने के लिए तीन, चार, 10 और 11 अगस्त की विशेष तिथियां निर्धारित की गई हैं। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 27 अगस्त को होगा। मतदाता सूची में जिन लोगों के नाम शामिल होंगे उन्हें ही वोट देने की अनुमति होगी।

Back to top button