Monsoon में अक्सर हो जाते हैं Seasonal Flu का शिकार, तो इन हर्बल काढ़ों से करें इम्युनिटी बूस्ट…

मानसून का महीना शुरू हो चुका है और इसके साथ ही सर्दी, खांसी और मौसमी फ्लू समेत कई बीमारियों के मामले भी तेजी से बढ़ने लगते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि बरसात में हमारी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से विभिन्न बीमारियों से लड़ने की हमारी क्षमता कम हो जाती है। सिर्फ बरसात ही नहीं, हर बदलते मौसम में हमारी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है, जिससे हम मौसमी बीमारियों और संक्रमणों का शिकार हो जाते हैं।

ऐसे में खुद को हेल्दी और फिट रखने के लिए इम्युनिटी बूस्ट करना बेहद जरूरी होता है। अपने खानपान में सही बदलाव की मदद से प्रतिरोधक क्षमता मजबूत की जा सकती है। इसके अलावा कुछ ऐसे काढ़े भी हैं, जो आपकी इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही इम्युनिटी बूस्टर काढ़ों के बारे में-

मुलेठी-अदरक का काढ़ा

मानसून में अपनी इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए आप मुलेठी-अदरक का काढ़ा पी सकते हैं। मुलेठी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने वाले अपने गुणों के लिए जानी जाती है। ऐसे में इसका काढ़ा काफी फायदेमंद साबित होगा। इसे बनाने के लिए मुलेठी और कद्दूकस किया अदरक के साथ एक नियमित कप चाय बनाएं। और इसे छानकर गर्म ही पिएं।

दालचीनी-लौंग का काढ़ा

दालचीनी-लौंग का इस्तेमाल आमतौर पर गरम मसाले के तौर पर खाना बनाने के लिए जाता है। यह मसाले खाने को अलग स्वाद देने के साथ ही अनोखी सुगंध भी देते हैं। इसके अलावा इनका काढ़ा भी सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है। दालचीनी की एक छड़ी को कुछ लौंग के साथ पानी में 10 मिनट तक उबालें। फिर मिश्रण को छानकर इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं और पिएं।

अदरक-तुलसी का काढ़ा

तुलसी का पौधा लगभग हर घर में पाया जाता है। इसका धार्मिक महत्व होने के साथ ही यह अपने औषधीय गुणों के लिए भी जानी जाती है। वहीं, अदरक भी कई पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से सेहत को फायदा पहुंचाता है। इसका काढ़ा बनाने के लिए तुलसी के पत्ते और कद्दूकस किया अदरक पानी में 5-7 मिनट तक उबालें। मिश्रण को छान लें और ऊपर से शहद-नींबू का रस डालें।

सौंफ-धनिया का काढ़ा

सौंफ-धनिया भी भारतीय किचन में इस्तेमाल होने वाला एक लोकप्रिय मसाला है। इसके अलावा यह इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए काढ़ा बनाने में भी मददगार है। इसके लिए सौंफ और धनिए के बीज को पानी में 10 मिनट तक उबालें। फिर इस मिश्रण को छान लें और शहद मिलाकर गर्म-गर्म पिएं।

काढ़ा चाय

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप काढ़े को चाय के रूप में भी बना सकते हैं। यह प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का एक स्वादिष्ट तरीका है। इसे बनाने के लिए अदरक, हल्दी, इलायची, दालचीनी और तुलसी के पत्तों को मिलाकर इस मिश्रण को पानी में करीब 5 मिनट तक उबालें। अब इसे छान लें और स्वादानुसार शहद मिलाएं।

Back to top button