दुनिया भर में मंकीपॉक्स ने मचाया कहर, अफ्रीका में अब तक 75 लोगों की मौत

दुनिया भर में जहां मंकीपॉक्स के लगातार मामले बढ़ते जा रहे हैं. वहीं, मौतों का आंकड़ा भी दिनोंदिन बढ़ रहा है. दुनियाभर में अब तक मंकीपॉक्स के 21 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. अफ्रीका में अब तक इस संक्रमण से 75 मौत हो चुकी है. वहीं, ताजा रिपोर्ट के अनुसार, स्पेन एक और शख्स की इस वायरस से मौत हो गई है. अब तक यहां दो लोग संक्रमण से जान गंवा चुके हैं.   

दो दिन में दो मौत

स्पेन में मंकीपाक्स से एक और व्यक्ति मौत का मामला सामने आया है. पिछले दो दिनों में मंकीपॉक्स से मौत का यह दूसरा मामला है. स्पेन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में मंकीपॉक्स वायरस से अब तक 4,298 लोग संक्रमित  हुए हैं, जिनमें से करीब 3,500 पुरुष ऐसे हैं, जिन्होंने अन्य पुरुषों के साथ यौन संबंध बनाए हैं. जबकि, संक्रमितों में केवल 64 महिलाएं शामिल हैं.

अब तक 21 हजार से ज्यादा मामले

दुनिया के करीब 80 देशों में मई महीने से अब तक मंकीपॉक्स के 21,000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. अफ्रीका में इस वायरस से 75 लोगों की मौत हुई है, जिनमें से ज्यादातर मौतें नाइजीरिया और कांगो में हुई हैं. ब्राजील में भी मंकीपॉक्स से एक व्यक्ति की मौत की सूचना मिली है.

स्पेन में मिले 120 संक्रमित

स्पेन के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि मंकीपॉक्स से संक्रमित 120 लोगों को अब तक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि यूरोपीय संघ के संयुक्त वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत स्पेन को अब तक वैक्सीन की 5,300 खुराक मिल चुकी है. 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button