मोदी कैबिनेट में UP से बनेंगे 10 मंत्री!

नरेंद्र मोदी आज शाम 7.15 बजे राष्ट्रपति भवन में शपथ लेंगे। नरेंद्र मोदी के लगातार तीसरे शपथ ग्रहण समारोह में सिर्फ घंटा ही बचा है। ऐसे में सभी की निगाहें मोदी कैबिनेट में सीटों के बंटवारे पर टिकी हैं। सूत्रों के हवाले से खबर सामने आ रही हैं कि मोदी कैबिनेट में उत्तर प्रदेश से 10 मंत्री बन सकते हैं। इनमें राजनाथ सिंह, जयंत चौधरी, अनुप्रिया पटेल, जितिन प्रसाद का नाम शामिल है। इसी बीच एक चौकाने वाला नाम भी सामने आया है। जिसे मोदी मोदी मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है। गोंडा लोकसभा सीट से लगातार तीसरी बार भाजपा से सांसद चुने जाने वाले कीर्तिवर्धन सिंह भी केंद्रीय मंत्रिमंडल का हिस्सा बनेंगे। उन्हें राज्यमंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी।

देखें उत्तर प्रदेश के संभावित मंत्रियों की लिस्ट
1.राजनाथ सिंह
2.हरदीप सिंह पुरी
3.जयंत चौधरी
4.अनुप्रिया पटेल
5.पंकज चौधरी
6.बीएल वर्मा
7.जितिन प्रसाद
8.कमलेश पासवान
9.एसपी सिंह बघेल
10.कीर्तिवर्धन सिंह

दरअसल, बीजेपी को इस बार बहुमत नहीं मिला है। इसलिए दूसरे दलों को भी ज्यादा कैबिनेट बर्थ देनी पड़ रही है। इसको लेकर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने तंज कसा है। अखिलेश यादव ने ट्वीट कर लिखा, “ऊपर से जुड़ा कोई तार नहीं, नीचे कोई आधार नहीं, अधर में जो है अटकी हुई वो तो कोई ‘सरकार’ नहीं।”

वहीं अगर 543 सीटों की बात करें तो बीजेपी को 240, कांग्रेस 99, समाजवादी पार्टी 37, तृणमूल कांग्रेस 29, डीएमके 22, टीडीपी को 16, जेडीयू को 12, शिवसेना (यूबीटी) को 9, एनसीपी (शरद पवार) को आठ, शिवसेना को 7, एलजेपी रामविलास को 5, YSRCP को 4, आरजेडी को 4, सीपीआईएम को 4, IUML-AAP-JMM को 3-3-3 सीटें मिली हैं। इसके अलावा पवन कल्याण की जनसेना, CPIML, JDUS, RLD, JKN को 2-2-2-2-2 सीटें मिली हैं। कुछ पार्टियों को एक-एक और 7 निर्दलीय इस चुनाव में जीते हैं।

Back to top button