सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने यूट्यूब को तीन चैनलों को अपने प्लेटफॉर्म से हटाने का दिया निर्देश

केंद्र सरकार ने फेक न्यूज के खिलाफ कार्रवाई करते हुए यूट्यूब से तीन चैनलौं को बैन करने के लिए कहा है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक, सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने यूट्यूब को तीन चैनलों- आज तक लाइव, न्यूज हेडलाइंस और सरकारी अपडेट्स को अपने प्लेटफॉर्म से हटाने का निर्देश दिया है। इन यूट्यब चैनलों को पीआईबी फैक्ट चेक यूनिट ने फर्जी खबरें फैलाने के लिए जिम्मेदार माना है।

इस साल सितंबर महीने में धार्मिक समुदायों के खिलाफ घृणा फैलाने के लिए सामग्री में छेड़छाड़ करने और फर्जी खबरें प्रसारित करने के लिए 10 यूट्यूब चैनलों पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया गया था। खुफिया एजेंसियों से प्राप्त इनपुट के आधार पर 10 यूट्यूब चैनलों के 45 वीडियो को ब्लॉक कर दिया गया था। जिन वीडियोज को बैन किया गया था उन्हें कुल मिलाकर 1.30 करोड़ बार देखा गया था। उनमें दावा किया गया है कि सरकार ने कुछ समुदायों के धार्मिक अधिकार छीन लिए हैं।

इससे पहले सरकार ने साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाले 102 यूट्यूब चैनल और फेसबुक अकाउंट को प्रतिबंधित किया था। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान यह जानकारी दी थी।

Back to top button