मौसम विभाग की चेतावनी, दिल्ली में गर्मी का सितम जारी, इन 8 राज्यों में भारी बारिश असार…

असम में बाढ़ से तबाही जारी है, पूरे राज्य में हाहाकार मचा है. सोमवार को यहां हुई भारी बारिश के दौरान 6 लोगों की मौत हो गई. यहां करीब 22 लाख लोग बाढ़ के कारण प्रभावित हैं. हालांकि मौसम विभाग से असम के लिए राहत भरी खबर है. विभाग के मुताबिक मॉनसून ने अपना रास्ता बदला है और वो अब दक्षिण की ओर तेजी से बढ़ रहा है. मॉनसून के इस बदलाव के कारण पूर्वोत्तर भारत में बारिश में कमी आएगी.

Loading...

कहां कहां होगी बारिश?

मौसम विभाग के मुताबिक मॉनसून पश्चिम तट में कोंकण गोवा से केरल की तरफ सक्रिय है. स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई में 16 जुलाई तक भारी बारिश होने की संभावना है, इसे लेकर चेतावनी जारी की गई है. यहां 15 जुलाई को सबसे तेज बारिश हो सकती है. हिमाचल में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

मुंबई के अलावा अगले 24 घंटों में बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. साथ ही गुजरात में भी कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है.

छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, केरल, कर्नाटक में मॉनसून की रफ्तार सामान्य है, यहां मध्यम बारिश के आसार हैं. उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा के कुछ जिलों में हल्की बारिश हो सकती है. दिल्ली में लोगों के लिए बारिश का इंतजार लंबा हो सकता है क्योंकि आज मौसम के शुष्क रहने की संभावना है.

दिल्ली में नमी का स्तर 87 प्रतिशत तक पहुंच जाने के कारण उमस की स्थिति बनी हुई है. दिल्ली में अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. विभाग ने कहा कि अगले सात दिन में बारिश की संभावना बहुत कम है.

पंजाब और हरियाणा में अधिकतम तापमान सोमवार को सामान्य के करीब रहा. दोनों राज्यों में मौसम शुष्क बना रहा. हालांकि अगले कुछ दिनों में दोनों राज्यों में कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है. चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा के अंबाला में तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...