मेटा ने लॉन्च किया VR हेडसेट Quest 3S

फेसबुक ने अपने एनुअल इवेंट Meta Connect 2024 में कई नए प्रोडक्ट लॉन्च किए हैं। इसके साथ ही कंपनी ने अपने एआई मॉडल का एडवांस वर्जन Llama भी पेश किया है। इसके साथ ही कंपनी ने मिक्स रियलिटी और ऑगमेंटेड रिलिटी डिवाइस भी पेश किए हैं, जो जेनरेटिव एआई मॉडल के साथ मार्केट में लॉन्च किए गए हैं। यहां हम आपको मेटा कनेक्ट 2024 में लॉन्च प्रोडक्ट के बारे में डिटेल शेयर कर रहे हैं।

Meta Quest 3S

Meta ने अपने लेटेस्ट मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट Meta Quest 3S को लॉन्च कर दिया है। इस डिवाइस को कंपनी ने 299.99 डॉलर में लॉन्च किया है। नए Quest 3S के डिजाइन में कंपनी ने ज्यादा बदलाव भले न किया हो लेकिन इसमें कई नए फीचर जोड़े हैं। इसके साथ ही Meta Horizon OS को भी अपग्रेड किया है। यह अब यूट्यूब, फेसबुक और इंस्टाग्राम ऐप को बेहतर सपोर्ट करता है।

Meta Quest 3 कम हुई कीमत

Meta Quest 3S के लॉन्च के बाद Meta ने Meta Quest 3 की कीमत कम कर दी है। अब 512GB स्टोरेज वाले Meta Quest 3 को 499.99 डॉलर की शुरुआती कीमत में खरीदा जा सकता है। कंपनी ने इसे 649.99 डॉलर में लॉन्च किया है।

Meta Orion AR प्रोटोटाइप ग्लासेस से उठा पर्दा

Meta ने अपने AR ग्लासेस से पर्दा उठा दिया है। इस प्रोटो-डिवाइस को कंपनी ने Orion नाम दिया है। Meta ने बताया कि Meta Orion ग्लासेस के जरिए लार्ज होलोग्राफिक डिस्प्ले में 2D और 3D कंटेंट एक्सेस कर सकते हैं। मेटा के ये ग्लासेस लाइटवेट और कॉम्फर्टेबल डिजाइन के साथ लॉन्च किए जाएंगे।

Ray-Ban Meta स्मार्ट ग्लास हुआ अपडेट

Meta ने Ray-Ban स्मार्ट ग्लास काफी पॉपुलर प्रोडक्ट है। कंपनी ने इसमें और भी फीचर्स एड किए हैं। अब यूजर्स मेटा ग्लास से वॉट्सऐप और मैसेंजर पर मैसेज भेज पाएंगे। मेटा का दावा है कि वह मेटा एआई में वीडियो सपोर्ट भी शुरू करने वाला है। इसके साथ ही डिवाइस रियलटाइम ट्रांसलेशन भी सपोर्ट करेगा।

Llama 3.2 AI Model

Meta ने Llama 3.2 के छोटे साइज का एआई मॉडल और मीडियम साइज वर्जन LLMs (11B और 90B) पेश किया है। इसके साथ ही लाइटवेट टेक्स्ट ओनली मॉडल (1B और 3B) पेश किया है, जिसे मोबाइल डिवाइसेस में आसानी से चला पाएंगे। इन मॉडल को वीआर, रोबोटिक्स और दूसरी जगहों पर भी किया जा सकेगा।

Back to top button