मध्य भारत एरिया द्वारा मिलिट्री स्टेशन के बत्रा ऑडिटोरियम में लगाया गया चिकित्सा शिविर

आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन ने (आवा) दिवस के महत्वपूर्ण अवसर पर जबलपुर के बत्रा ऑडिटोरियम में मध्य भारत एरिया की जिम्मेदारी के तहत वीर नारियों और युद्ध विधवाओं को सम्मानित करने के लिए एक भव्य सम्मान समारोह और चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य वीर नारी परिवारों की शिकायतों को दूर करते हुए उनके बीच सौहार्द को बढ़ावा देना और गर्व पैदा करना था। राजलक्ष्मी शेखावत, क्षेत्रीय अध्यक्षा आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन (आवा), मध्य भारत एरिया ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की, जिस में अन्य वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों, भूतपूर्व सैनिकों, जबलपुर सैन्य स्टेशन में तैनात सैनिकों के परिवारों के साथ-साथ वीर नारियों के साथ आए परिवारजनों ने कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।

मेडीकल कैंप से हुई कार्यक्रम की  शुरुआत 

कार्यक्रम की शुरुआत एक मेडिकल कैंप से हुई, जिसमें सेना के मेडिकल डॉक्टरों और स्त्री रोग विशेषज्ञ, दंत चिकित्सक, ऑप्टोमेट्रिस्ट सहित चिकित्सा विशेषज्ञों की टीम द्वारा मुफ्त चिकित्सा परामर्श सह स्वास्थ्य जांच की गई और आंख, शुगर आदि की जांच की गई। इसके बाद सेना कल्याण योजनाओं और नीतियों पर जागरूकता प्रस्तुति दी गई और ‘रानी दुर्गावती’ विषय पर एक नाटकीय लोक नृत्य भी प्रस्तुत किया गया । इसके अलावा, वीर नारियों और भूतपूर्व सैनिकों की समस्याओं के समाधान के लिए ईसीएचएस सेल, स्पर्श सेल और पेंशन सेल की स्थापना की गई, जिसमें ‘वीर नारियों’ के सामने आने वाले विभिन्न मुद्दों को दर्ज किया गया और उनकी समस्याओं को ध्यान से सुना गया।    क्षेत्रीय अध्यक्षा आवा ने मध्य भारत एरिया के विभिन्न हिस्सों से आई 18 वीर माता/ वीर नारियों और 120 युद्ध विधवाओं को सम्मानित किया। इस अवसर पर राजलक्ष्मी शेखावत ने राष्ट्र के प्रति उनकी निस्वार्थ सेवा के लिए बहादुर सैनिकों के परिवारों के प्रति आभार व्यक्त किया और उनकी वीरता और बलिदान की सराहना की। उन्होंने वीर नारियों और सेवानिवृत सैनिकों के लिए राज्य और केंद्र सरकारों द्वारा शुरू की गई विभिन्न पहलों और कल्याणकारी योजनाओं पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर जोर दिया कि ऐसी सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मध्य भारत एरिया की प्रत्येक पात्र वीर नारी तक पहुंचे और आश्वस्त किया कि भारतीय सेना वीर नारियों, दिग्गजों और सैनिकों के परिवारों के कल्याण के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है। 

आभार के साथ कार्यक्रम का हुआ समाप

अंत में, सौहार्द और सद्भावना की भावना को बढ़ाते हुए सभी उपस्थित लोगों के लिए दोपहर के भोजन का भी आयोजन किया गया। ‘वीर नारियों’ ने उनके अटूट समर्थन और देखभाल के लिए मध्य भारत एरिया और सैन्य अधिकारियों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया और उनके जीवन में सहायता के लिए भारतीय सेना द्वारा की गई पहल के लिए अपनी ख़ुशी व्यक्त की और युवाओं को सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया।

Back to top button