हरियाली अमावस्या पर महादेव के प्रिय भोग से आशीर्वाद करें प्राप्त

सनातन धर्म में अमावस्या तिथि को अधिक महत्वपूर्ण माना जाता है। सावन के महीने में पड़ने की वजह से इस अमावस्या को हरियाली अमावस्या के नाम से जाना जाता है। यह पर्व देवों के देव महादेव को समर्पित है। यह त्योहार आज यानी 04 अगस्त (Hariyali Amavasya 2024 Date) को मनाया जा रहा है। मान्यता है कि इस खास अवसर पर भगवान शिव और माता पार्वती को पूजा करने से सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है।

भगवान शिव के भोग (Lord Shiv Ke Bhog)

हरियाली अमावस्या के दिन सुबह जल्दी उठें और महादेव की पूजा करें। अब प्रभु को सूजी या आलू का हलवा का भोग लगाएं। ऐसा करने से परिवार के सदस्यों के बीच सदैव शांति बनी रहती है और शिव जी की कृपा प्राप्त होती है।

अगर आप चंद्र दोष से मुक्ति पाना चाहते हैं, तो पूजा के दौरान शिव जी को खीर का भोग लगाएं। प्रभु को खीर अर्पित करने से महादेव प्रसन्न होते हैं और शुभ फल की प्राप्ति होती है।अगर आप अपने विवाह में बाधा का सामना कर रहे हैं, तो हरियाली अमावस्या पर शिव जी को पंचामृत, शहद और मालपुआ का भोग लगाएं। इससे विवाह में आ रही बाधा से मुक्ति मिलती है और जल्द शादी होने के योग बनने लगते हैं।

भोग लगाते समय इस मंत्र का करें जाप (Bhog Mantra)

त्वदीयं वस्तु गोविन्द तुभ्यमेव समर्पये। गृहाण सम्मुखो भूत्वा प्रसीद परमेश्वर ।।

इस मंत्र का अर्थ है कि हे भगवान जो भी मेरे पास है। वो आपका दिया हुआ है। मैं आपको दिया हुआ अर्पित करता हूं। मेरे इस भोग को आप स्वीकार करें।

हरियाली अमावस्या 2024 डेट और शुभ मुहूर्त (Hariyali Amavasya 2024 Date Shubh Muhurat)

पंचांग के अनुसार, सावन माह की अमावस्या तिथि 03 अगस्त, 2024 को दोपहर 03 बजकर 50 मिनट पर शुरू हो गई है, जिसका समापन 04 अगस्त, 2024 को दोपहर 04 बजकर 42 मिनट पर होगा। ऐसे में उदया तिथि के अनुसार सावन की हरियाली अमावस्या रविवार, 04 अगस्त को मनाई जाएगी।

Back to top button