मारुति सुजुकी अपनी गाड़ियों में देती हैं ये कमाल के सेफ्टी फीचर्स

इन दिनों कार मेकर कंपनियां अपनी गाड़ियों को फीचर लोडेड बना रही हैं. इनमें आपके कंफर्ट से लेकर, सेफ्टी तक के कई फीचर्स होते हैं. हालांकि कुछ फीचर्स ऐसे भी हैं, जिनके बारे में लोगों को पता भी नहीं होता. मारुति सुजुकी भी अपनी गाड़ियों में कई सेफ्टी फीचर्स ऑफर करती है. लेकिन इसमें एक फीचर ऐसा है, जो कंपनी कई सालों से अपनी सभी गाड़ियों में दे रही है, लेकिन अधिकतर लोग इससे अनजान हैं. यह एक ऐसा फीचर है, जो आपकी गाड़ी को चोरी होने से बचा सकता है. 

इन फीचर के बारे में जानते हैं आप?
दरअसल, Maruti Suzuki अपनी कारों में सेंट्रल लॉक सिस्टम (Central Lock System) ऑफर करती है. यह फीचर सबसे ज्यादा तब काम आता है, जब आपकी कार के साथ कोई छेड़छाड़ करे या उसे चुराने की कोशिश करे. ऐसी स्थिति में मारुति कार का यह फीचर आपको आगाह कर देता है. 

इस तरह काम करता है यह फीचर
दरअसल, अगर आप गाड़ी के आसपास नहीं हैं और उस दौरान कोई आपकी कार के साथ छेड़छाड़ करता है, तो जब आप कार के पास लौटकर आएंगे और अनलॉक करेंगे तब यह आपको बताता है कि आपकी कार के साथ किसी ने छेड़छाड़ की है. आसान शब्दों में समझें तो गाड़ी अनलॉक करने पर आपकी कार 4 बार बीप (अनलॉक होने की साउंड) करेगी. इसका मतलब है कि आपकी कार के साथ किसी ने छेड़छाड़ की है. सामान्य स्थिति में अनलॉक होने पर यह सिर्फ दो बार बीप करती है

Back to top button