मारुति एस-प्रेसो में हुए कमाल के बदलाव, बेहद कमाल का हैं नया लुक..

मारुति सुजुकी की मिनी SUV यानी एस-प्रेसो (S-Presso) यूथ की फेवरेट कार में से एक है। इस कार में पर्याप्त जगह के साथ कई बेहतरीन फीचर्स भी मिलते हैं। सेफ्टी के लिहाज से भी ये बेहतर है। सबसे जरूरी बात ये लोगों के बजट में है। वहीं, इसका माइलेज काफी शानदार है। कुल मिलाकर ये ऐसा कॉकटेल है जो सभी को पसंद आ जाए। अब इस कार के डिजाइन को और भी अट्रैक्टिव बनाने का काम किया है SRK डिजाइन्स ने। इसने एस-प्रेसो को नए सिरे से डिजाइन करके कुछ रेंडर जारी किए हैं। माना जा रहा है कि 2023 में इस मिनी SUV को इसी डिजाइन के साथ लॉन्च किया जा सकता है। इस रेंडर को देखने के बाद आप इस मिनी SUV से नजर नहीं हटा पाएंगे। इसके मौजूद मॉडल की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 4 लाख रुपए है।

2023 एस-प्रेसो फेसलिफ्ट का डिजाइन
>> 
2023 एस-प्रेसो के डिजाइन अपडेट की बात की जाए तो सामने की तरफ से इस मिनी SUV को पूरी तरह से बदल दिया गया है। इसमें एक सिंगल ग्रिल का इस्तेमाल किया गया है, जो ज्यादा बड़ी दिख रही है। मौजूदा मॉडल में ग्रिल को दो हिस्सों में डिवाइज किया गया है। इसके बीच में नंबर प्लेट का इस्तेमाल किया जाता है। न्यू मॉडल में बोनट के पास न्यू ब्रेजा के जैसी लंबी LED DRLs को लगाया गया है। वहीं, LED लैम्प और फॉग लैम्प को नीचे की तरफ सिंगल सेक्शन में फिक्स किया गया है।

>> अब बात करें, न्यू एस-प्रेसो के साइड प्रोफाइल की तो इसमें डोर सेफ्टी के लिए चौड़े प्लास्टिक प्लेट को फिक्स किया गया है। ये सेफ्टी देने के साथ कार को खूबसूरत बनाने का काम भी करती हैं। कार के विंडो सेक्शन से ऊपर वाले हिस्से को ब्लैक टच दिया गया है। इसमें कार की रूफ भी शामिल है। यानी कार को डुअल-टोन कलर दिया गया है। इस कार में ब्लैक-सिल्वर थीम वाले अलॉय को लगाया गया है। हालांकि, कार के डायमेंशन में कोई बदलाव नजर नहीं आ रहा है।

>> इस रेंडर में सिर्फ कार के एक्सटीरियर की झलक दिख रही है। माना जा रहा है कि कार के इंटीरियर को भी ज्यादा लग्जरी बनाया गया होगा। इसमें डुअल टोन फिनिश के साथ अपडेटेड डैशबोर्ड, फ्लोटिंग टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, नया अपहोल्स्ट्री शामिल किए जा सकते हैं। इसके मौजूदा मॉडल में कमांडिंग ड्राइव व्यू के लिए हाई सीटिंग, कलर्ड सेंटर गार्निश, रिमोट कीलेस एंट्री, इंटरनली एडजेस्टेबल ORVMs, 7-इंच स्मार्टप्ले स्टूडियो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जो एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ ब्लूटूथ और स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो और वॉयस कंट्रोल जैसे फीचर्स से लैस है।

मारुति एस-प्रेसो भी मोस्ट इन-डिमांडिंग कार
एस-प्रेसो की डिमांड की बात की जाए तो पिछले 11 महीने के दौरान (जुलाई 2021 से मई 2022 तक) इसकी 63,560 यूनिट बिकी हैं। यानी हर महीने औसतन 5,778 यूनिट बिकी हैं। कई मौके पर ये टॉप-10 कारों में भी शामिल रही। मई 2022 में एस-प्रेसो की 4,475 यूनिट बिकी थीं। इसका अपडेट मॉडल सेफ्टी के लिहाज से भी बेहतर हो चुका है। हाल ही में सेफर कार ऑफ अफ्रीका प्रोग्राम के दौरान  इसका क्रैश टेस्ट किया गया। इस टेस्ट में इसे ग्लोबल NCAP में 3 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी। कार को एडल्ट सेफ्टी के लिए 17 में से 8.96 और चाइल्ड सेफ्टी के 49 में से 15.00 का स्कोर मिला।

मौजूदा एस-प्रेसो के स्पेसिफिकेशंस और फीचर्स
मारुति ने इस माइक्रो SUV में 998cc का इंजन दिया है जो 58.33 बीएचपी की पावर और 78 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के कंपनी ने मैनुअल ट्रांसमिशन दिया है। ये CNG मॉडल में भी आती है। इसका CNG वैरिएंट 31.2 किलोमीटर प्रति किलो और पेट्रोल 21.7 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है। इस माइलेज को ARAI द्वारा प्रमाणित किया गया है। इस कार में मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, फ्रंट सीट पर डुअल एयरबैग्स, पावर स्टीयरिंग, एयर कंडीशनर जैसे फीचर्स को दिया गया है।

Back to top button