भारतीय टीम के कई दिग्‍गज क्रिकेटर्स और दुनियाभर के कई खिलाड़‍ियों ने अपना ट्विटर ब्‍ल्‍यू टिक गंवा दिया.. 

भारतीय टीम के कई दिग्‍गज क्रिकेटर्स और दुनियाभर के कई खिलाड़‍ियों ने अपना ट्विटर ब्‍ल्‍यू टिक गंवा दिया है। इस लिस्‍ट में भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा विराट कोहली महेंद्र सिंह धोनी और सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्‍गजों का नाम शामिल है।

भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और एमएस धोनी सहित कई मौजूदा और पूर्व क्रिकेटर्स ने गुरुवार को सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म ट्विटर पर अपना ‘ब्‍ल्‍यू टिक’ गंवा दिया है। ट्विटर पर ब्‍ल्‍यू टिक को वेरीफाइड अकाउंट माना जाता है। पिछले साल एलन मस्‍क ने ट्विटर खरीदा और प्‍लेटफॉर्म ने वेरीफाइड टिक की विरासत को हटाना शुरू किया।

एलन मस्‍क के प्रबंधन में ट्विटर ने अपने ब्‍ल्‍यू टिक को पेड सबस्क्रिप्‍शन पर ला दिया। इसके अंतर्गत अगर यूजर को वेरीफाइड ब्‍ल्‍यू टिक चाहिए तो उसे महीने की एक कीमत चुकाना होगी। इसके चलते भारत के कई दिग्‍गज क्रिकेटर्स ने ट्विटर पर अपना वेरीफिकेशन टिक गंवा दिया है। वैसे, ब्‍ल्‍यू टिक गंवाने का सिलसिला केवल भारतीय क्रिकेटर्स तक सीमित नहीं है। महान फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो ने भी प्‍लेटफॉर्म पर ब्‍ल्‍यू टिक गंवा दिया है।

एलक मस्‍क के मालिक बनने के बाद ट्विटर ने अपनी नीति में बदलाव किया। पहले ब्‍ल्‍यू टिक से वेरीफाइड अकाउंट की पुष्टि होती है। यह मशहूर हस्‍तियों, पत्रकारों, राजनेताओं और अन्‍य दिग्‍गजों की पहचान कराता था। मस्‍क ने नवंबर में कहा था कि ट्विटर 8 डॉलर प्रति महीने का चार्ज लगाएगा ताकि विज्ञापनों के अलावा राजस्‍व निकालने की नई तरकीब खोजी जा सके। कंपनी ने बाद में अन्‍य रंगों में चेक-मार्क्‍स का प्रस्‍ताव लाई जिसमें गोल्‍ड रंग से बिजनेर जबकि सरकार और कई संस्‍थाओं व अधिकारियों की पहचान ग्रे रंग से होती।

ट्विटर के लिए ब्‍ल्‍यू टिक की कीमत व्‍यक्तिगत यूजर के लिए 8 डॉलर प्रति महीना है। अगर किसी संस्‍था को वेरीफिकेशन चाहिए तो उसे मासिक 1,000 डॉलर का भुगतान करना होगा और अगर उससे संबंधित व्‍यक्ति या कर्मचारी अकाउंट हो तो 50 डॉलर महीने के अतिरिक्‍त देना होंगे। ट्विटर व्यक्तिगत खातों को सत्यापित नहीं करता है, जैसा कि मंच के प्री-मस्क प्रशासन के दौरान पिछले ब्लू चेक के मामले में था।

दिग्‍गज बास्‍केटबॉल खिलाड़ी लीब्रॉन जेम्‍स के पास अब भी ब्‍ल्‍यू टिक बरकरार है। इससे संकेत मिलता है कि उन्‍होंने पहले ही ट्विटर ब्‍ल्‍यू का सबस्क्रिप्‍शन ले लिया है।

Back to top button