गुड़ और सोंठ के पानी में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, तो जानें इसे पीने के फायदे..

 गुड़ और सोंठ सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। आयुर्वेद में गुड़ और सोंठ को खाने के कई सारे फायदे बताएं गए हैं, क्योंकि इनमें प्रचुर मात्रा औषधीय गुण पाए जाते हैं। गुड़ और सोंठ को आप कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। जैसे की गुड़ और सोंठ के लड्डू, गुड़ और सोंठ का काढ़ा, गुड़ और सोंठ का मीठा सा आचार। इन सबके अलावा आप अपनी डाइट में गुड़ और सोंठ का पानी शामिल कर सकते हैं। गुड़ और सोंठ का पानी पीने से सेहत और स्किन को कई तरह के फायदे मिलते हैं।  सोंठ में कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, आयरन, फाइबर, विटामिन ए जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। वहीं, गुड़ पोटेशियम,मैग्नेशियम, सुक्रोज, ग्लूकोज, आयरन जैसे पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है। जब गुड़ और सोंठ के पोषक तत्व एक साथ मिलते हैं तो ये स्वास्थ्य के लिहाज से काफी फायदेमंद होते हैं। इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं गुड़ और सोंठ का पानी पीने के फायदों के बारे में। 

गुड़ और सोंठ का पानी पीने के फायदे-

वजन घटाने में करता है मदद

सर्दियों के मौसम में जो लोग वजन घटाने की प्लानिंग कर रहे हैं उनके लिए गुड़ और सोंठ का पानी काफी फायदेमंद साबित होता है। गुड़ और सोंठ का पानी शरीर का मेटाबॉल्जिम बूस्ट करने में मदद करते हैं, जिससे वजन और मोटापा घटाने में मदद मिलती है। वजन घटाने के लिए आप गुड़ और सोंठ का पानी दिन में कभी भी पी सकते हैं। 

सर्दी-जुकाम को ठीक करने में मददगार

सर्दियों के मौसम में लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है। इम्यून सिस्टम कमजोर होने की वजह से सर्दी, खांसी और जुकाम की समस्या हो सकती है। ऐसे में गुड़ और सोंठ के पानी का सेवन करने से सर्दी-जुकाम को ठीक करने में मदद मिलती है। गुड़ और सोंठ के पानी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने में मदद करते हैं।

शरीर को रखता है हाइड्रेट

सर्दियों के मौसम में सर्द हवाओं की वजह से लोग कम पानी पीते हैं। कम पानी पीने की वजह से लोगों को डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। ऐसे में गुड़ और सोंठ का पानी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। गुड़ और सोंठ का पानी शरीर को अंदर से हाइड्रेट रखने में मदद करता है। 

पेट के लिए फायदेमंद

गुड़ और सोंठ दोनों की ही तासीर गर्म होती है, इसलिए कुछ लोगों को लगता है कि ये पेट के लिए अच्छा नहीं है। हालांकि सर्दियों के मौसम में गुड़ और सोंठ का पानी पेट के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। गुड़ और सोंठ का पानी पीने से खट्टी डकार, गैस और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। 

Back to top button