दून अस्पताल में मरीजों-तीमारदारों के लिए मास्क पहनना किया अनिवार्य…

कोरोना के नए वैरिएंट बीएफ.7(BF.7) की आशंका के बीच अस्पताल में सख्ती होनी शुरू हो गई है। दून अस्पताल में मरीजों-तीमारदारों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। वहीं डॉक्टरों को टेलीमेडिसिन पर जोर देने के लिए कहा गया है। वहीं सोशल डिस्टेंस का पालन कराने को सुरक्षा कर्मियों को निर्देशित किया गया है। एमएस डा. यूसुफ रिजवी की ओर से विस्तृत एडवाइजरी जारी की गई है।

निरीक्षण के दौरान संयुक्त निदेशक डॉ. एमके पंत, एमएस डॉ. युसुफ रिजवी, डीएमएस डॉ. एनएस खत्री, डॉ. धनंजय डोभाल, कोरोना नोडल अधिकारी डॉ. अनुराग अग्रवाल, मेडिसिन एचओडी डॉ. नारायणजीत सिंह, एएनएस मंजू चौहान, सीपीआरओ महेंद्र भंडारी, पीआरओ सुधा कुकरेती, प्रशासनिक अधिकारी दीपक राणा, गौरव चौहान, प्रदीप, विजय राज आदि मौजूद रहे।

कंसंट्रेटर की जांच की: कोरोनेशन अस्पताल में सचिव डॉ. आर राजेश कुमार ने खुद ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की जांच की। जिसमें वह सही पाया गया। इसके अलावा उन्होंने बेड आदि की व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के कड़े निर्देश भी दिए।

एडवाइजरी के प्रमुख बिंदु
-अस्पताल में हर समय मास्क का प्रयोग किया जाए।
-मरीजों को देखने के बाद डॉक्टर हाथों को सेनेटाइजर से साफ करें।
-मरीज एवं उसके परिजनों द्वारा मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से कराया जाए।
-किसी भी विभाग में भीड़ न एकत्र होने दी जाए। मरीजों को वेटिंग एरिया में भिजवाया जाए।
-कोविड के लक्षण दिखाई देने पर आरटीपीसीआर जांच कराई जाए।
-टेलीमेडिसिन के प्रयोग को प्राथमिकता दी जाए।
-परिजनों द्वारा हर स्तर पर सावधानी बरती जाए।

सभी सीएचसी और पीएचसी में इंतजाम कराएं
डीएम सोनिका ने कोविड संक्रमण को लेकर अपने कार्यालय में अधिकारियों की बैठक ली। डीएम ने कोविड संक्रमण से बचाव के लिए सरकार की ओर से जारी एसओपी का पालन कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सीएमओ और एसडीएम को अपने-अपने में सीएचसी और पीएचसी में निरीक्षण कर मानकों का पालन कराने के लिए निर्देशित किया। डीएम ने कहा कि कोविड से घबराने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि एहतियात बरतें। बैठक में एडीएम केके मिश्रा, एसपी सिटी सरिता डोभाल, सीएमओ डॉ. मनोज कुमार उप्रेती आदि मौजूद रहे।

Back to top button