आज ही डिनर में बनाएं वेज सोया बिरयानी

प्रोटीन रिच सोया बिरयानी स्वाद से भी भरपूर होती है. इसे आप लंच या डिनर किसी भी वक्त बनाकर खा सकते हैं. अगर कभी आपकी पत्नी किसी बात पर आप से नाराज हो गई हैं और आप उनको मनाना चाहते हैं तो उनके लिए खास तौर पर वेज सोया बिरयानी को बना सकते हैं. स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर सोया बिरयानी कि लाजवाब खुशबू और स्वाद उन्हें मुस्कुराने पर मजबूर कर देगा. सोया बिरयानी (Soya Biryani) बड़ों के साथ ही बच्चों को भी काफी पसंद आएगी. नॉनवेज बिरयानी को पसंद करने वाले लोग भी सोया बिरयानी को काफी चाव से खाते हैं.
सोया बिरयानी बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है और आप इसे कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो कर बना सकते हैं. इसमें मटर, बींस, पनीर, मशरूम, गोभी जैसी सब्जियों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. आइए जानते हैं स्वाद से भरपूर प्रोटीन रिच सोया बिरयानी बनाने की आसान विधि.

सोया बिरयानी बनाने के लिए सामग्री
मैरिनेट के लिए
सोया चंक्स – 1 कप
दही गाढ़ा – 1 कप
आलू – 1
शिमला मिर्च – 1/2
प्याज – 1/2
गाजर – 1
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1/2 टी स्पून
हल्दी – 1/4 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
बिरयानी मसाला पाउडर – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

अन्य सामग्री
चावल – डेढ़ कप
तला प्याज – 3 टेबलस्पून
बिरयानी मसाला पाउडर – 1/2 टी स्पून
पुदीना, धनिया पत्ती – 3-4 टेबलस्पून
तेजपत्ता – 1
लौंग – 4-5
दालचीनी – 1 टुकड़ा
चक्रफूल – 1
इलायची – 4-5
काली मिर्च – 1/2 टी स्पून
प्याज बारीक कटा – 1
देसी घी – 3 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

सोया बिरयानी बनाने की विधि
सोया बिरयानी बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में पानी डालकर गर्म करें. उसमें सोया चंक्स डालें और उन्हें 15 मिनट के लिए भिगोकर रख दें. जब सोया नरम हो जाए तो उन्हें निचोड़कर अलग रख दें. अब एक मिक्सिंग बाउल लें और उसमें दही डालकर अच्छे से फेंट लें. इसके बाद दही में लाल मिर्च पाउडर, बिरयानी मसाला पाउडर, हल्दी, अदरक-लहसुन पेस्ट और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मि

Back to top button