फटे दूध से घर पर बनाएं टेस्टी स्वीट डिश, ये है आसान रेसिपी

कितने लोगों के लिए : 4

सामग्री :

फटा दूध- 2 लीटर, मिल्क पाउडर – 3 चम्मच, कन्डेंस्ड मिल्क – 225 ग्राम, केसर- 6 से 8 धागे, पिस्ता- 6 से 8 पीस

विधि :

सबसे पहले फटे हुए दूध को आंच पर तब तक उबालें जब तक इससे छेना और पानी अलग-अलग न हो जाए, लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि ये अच्छे से अलग नहीं हो पाता है। ऐसे में इसमें नींबू का रस छन्नी से छानकर डालें और फटे दूध को चलाते रहें।
इसके बाद छेना को छन्नी से छानकर निकाल लें और फिर इसे एक बाउल में लेकर इसे अच्छे से धोकर इसकी महक और बासीपन को खत्म करें। फिर इस छेने को किसी साफ कॉटन कपड़े में रखकर निचोड़कर अच्छे से पानी अलग करें और छेने को बाउल में रखें।
अब बाउल में रखे इस छेने को ब्लेंडर से अच्छे से मैश कर लें और इसमें कन्डेंस्ड मिल्क और मिल्क पाउडर को मिलाएं।इसके बाद एक पैन को आंच पर रखें और मैश किए इस मिश्रण को कुछ समय तक हमेशा चलाते हुए अच्छे से पकाएं ।
कन्डेंस्ड मिल्क मीठा होता है इसलिए इसमें चीनी डालने की कोई जरूरत नहीं है।ध्यान रहे कि इसे बराबर चलाते रहना है और कड़ा नहीं होने देना है। कुछ देर पकने के लिए अब किसी घी लगे ट्रे में सतह से बराबर मात्रा में फैलाएं और एक घन्टे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें।फिर इस पर ऊपर से पिस्ता और केसर के धागों से गार्निश करें और इसे बर्फी के शेप में काटें । तैयार है आपका हेल्दी एंड टेस्टी कलाकन्द।

Back to top button