घर पे बनाएं हेल्दी और टेस्टी रेसिपी, ट्राई करें गर्मा-गर्म आलू पनीर पराठा..

सर्दियों में अगर आप भी नाश्ते में एक हेल्दी और टेस्टी रेसिपी ट्राई करना चाहती हैं तो झटपट बनाएं गर्मा-गर्म आलू पनीर पराठा। प्रोटीन से भरपूर ये रेसिपी न सिर्फ खाने में बहुत स्वादिष्ट है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाएं जाते हैं ये टेस्टी आलू पनीर पराठा। 

आलू पनीर पराठा बनाने के लिए सामग्री-
आटा- 2 कप
लाल मिर्च पाउडर- 1/2 टी स्पून
गरम मसाला- 1/4 टी स्पून
उबला आलू कद्दूकस- 3/4 कप
अदरक कद्दूकस-1 टी स्पून
हरी मिर्च – 2-3
पनीर कद्दूकस- 1 कप
जीरा पाउडर- 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर- 1/2 टी स्पून
हरा धनिया कटा- 2 टेबलस्पून
पुदीना पत्ते कटे- 1 टेबलस्पून (वैकल्पिक)
अमचूर-1/2 टी स्पून
बटर/तेल- 2-3 टेबलस्पून
नमक- स्वादानुसार

आलू पनीर पराठा बनाने की विधि-
आलू पनीर पराठा बनाने के लिए सबसे पहले एक मिक्सिंग बाउल में गेहूं का आटा छानकर उसमें थोड़ा सा तेल और नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए नरम आटा गूंथे। इसके बाद आटे की सतह पर थोड़ा सा तेल लगाकर उसे 20-25 मिनट के लिए कपड़े से ढककर रख दें। अब एक मीडियम साइज मिक्सिंग बाउल लें और उसमें कद्दूकस किया हुआ पनीर और कसा हुआ आलू डालकर दोनों को अच्छी तरह से मैश करें। इसके बाद इसमें कटी हरी मिर्च, अदरक, हरी धनिया पत्ती, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर डालकर सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाएं। इसके बाद मसाले में पुदीना पत्ते और अमचूर पाउडर डालकर स्वादानुसार नमक मिक्स कर दें। आपके आलू पनीर के पराठे का मसाला तैयार हो गया है।

अब आटे को एक बार दोबारा अच्छे से गूंथ लें। इसके बाद उसकी लोइयां बनाकर एक नॉनस्टिक पैन को मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब तक तवा गर्म हो रहा है, एक लोई लेकर उसे बेलें। पूरी के आकार की होने के बाद उसमें आलू पनीर की तैयार स्टफिंग भरें और किनारों को बीच में लाकर स्टफिंग बंद कर दें। इसके बाद इसे गोले का आकार दें। अब इस गोले को हल्का सा दबाकर पराठे को गोलाकार बेल लें। इसके बाद तवे पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दें और पराठा डालकर मीडियम आंच पर सेकें। थोड़ी देर बाद पराठा पलट दें और उस पर तेल लगाएं। पराठा तब तक सेकें जब तक कि दोनों ओर से सुनहरा न हो जाए। इसके बाद प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारी लोई से पराठे तैयार कर लें। आपके स्वादिष्ट आलू पनीर पराठे बनकर तैयार हैं, इन्हें चटनी या टमाटर सॉस के साथ सर्व करें।

Back to top button