महकेगी यादों की बगिया, ‘पीपी सर’ के शागिर्द करेंगे उनके लिए संवाद, जानें क्या है आयोजन

गुरु, उस्ताद, शिक्षक जीवन की बगिया का वह माली है, जो अपनी अथक मेहनत से अपने शागिर्दों को खुद से आगे निकल जाने की राह प्रशस्त करने में भी तनिक झिझक महसूस नहीं करता। कुछ उस्ताद ऐसे भी होते हैं, जो अपनी कार्यशैली और अपनत्व भाव के साथ शिष्यों के दिलों में वह मुकाम बनाने में कामयाब हो जाते हैं, जिन्हें “जिंदगी के साथ भी, जिंदगी के बाद भी” वाला रिश्ता स्थापित करने का गौरव हासिल होता है। ऐसी ही एक शख्सियत राजधानी भोपाल की पत्रकारिता क्यारियों में फूल खिलाने वाले प्रो पुष्पेंद्र पाल सिंह हैं। जो सारी पत्रकार बिरादरी के जगत पीपी सर हो गए हैं।

8 अक्टूबर को उनका जन्मदिवस है। उनकी गैर मौजूदगी में इस खास दिन को मनाने के लिए उनके शिष्यों ने एक संगोष्ठी का आयोजन करने की तैयारी की है। इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम को नाम भी अपने प्रिय पीपी सर के पसंदीदा विषयों में शामिल पर्यावरण, पत्रकारिता और हम को समर्पित किया है। पत्रकारिता क्षेत्र में अपना खास मुकाम रखने वाले प्रो पुष्पेंद्र पाल सिंह के जन्मदिन 8 अक्टूबर को राजधानी भोपाल में एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। 

पत्रकारिता की पाठशाला से लेकर मीडिया संसार में सरपट दौड़ने में अपने प्रिय पीपी सर से  मार्गदर्शन, सहयोग और आशीर्वाद प्राप्त करने वाले उनके स्टूडेंट्स ने इस आयोजन की रूपरेखा बनाई है। पर्यावरण, पत्रकारिता और हम विषय पर एक संवाद कार्यक्रम होगा। विषय को तय करने के पीछे की मंशा बताते हुए पीपी सर के शागिर्द राकेश मालवीय और रितेश पुरोहित कहते हैं कि विषय में शामिल तीनों बिंदु पर्यावरण, पत्रकारिता और हम पीपी सर के रोम रोम में समाए रहे। 

उन्होंने पर्यावरण की फिक्र को हमेशा अपने पास रखा और इसकी बेहतरी के प्रयास करते रहे। पत्रकारिता उनके जीवन का अभिन्न अंग रही और इसके लिए उन्होंने अपना पूरा समय कुर्बान कर दिया। हम की धारणा में पीपी सर की हमेशा आस्था रही, यही वजह है कि उन्होंने सफलता के शीर्ष पर पहुंचकर भी कभी अपने लिए सोचने की बजाए हम के लिए बेहतरी चाही। 

पीपी सर के जन्म दिवस पर आयोजित संवाद के मुख्य वक्ता के रूप में पर्यावरणविद लोकेंद्र ठाकुर मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम में शिरकत करने की गुजारिश करने वालों में पीपी सर के सभी विद्यार्थियों को शामिल किया गया है। आयोजन आयकर कॉलोनी, गुलमोहर पर स्थित विकास संवाद कार्यालय रखा गया है। शहर और प्रदेश भर के पीपी सर के चाहने वाले इस कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम संबंधी किसी जानकारी के लिए राकेश मालवीय (9977958934) और रितेश पुरोहित (9826823813) से संपर्क किया जा सकता है।

Back to top button