अभी अभी : मलयेशिया के पूर्व तानाशाह महातिर मोहम्मद चुने गए नए प्रधानमंत्री

कुआलालंपुर : मलयेशिया के पूर्व तानाशाह महातिर मोहम्मद दुनिया में सबसे ज्यादा उम्र में प्रधानमंत्री निर्वाचित होने वाले पहले शख्स बन गए हैं। 92 साल के महातिर ने देश की 222 संसदीय सीटों में से 113 पर जीत दर्ज की है। महातिर मलयेशिया में 22 सालों तक तानाशाह रहे और साल 2003 में उनकी सत्ता खत्म हुई थी। मलयेशिया में बहुमत के लिए पार्टी को 112 सीटों की जरूरत होती है। जीत के बाद महातिर ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि वह गुरुवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।अभी अभी : मलयेशिया के पूर्व तानाशाह महातिर मोहम्मद चुने गए नए प्रधानमंत्री

92 साल के महातिर ने बारिसन नैशनल (बीएन) गठबंधन को चुनावों में करारी शिकस्त दी है। चुनाव में घोटाले के आरोपों से घिरे प्रधानमंत्री नजीब रज्जाक और महातिर के बीच पहले ही कड़ा मुकाबला बताया जा रहा था। व्यापक वित्तीय घोटाले से मलेशिया की अंतरराष्ट्रीय छवि को नुकसान पहुंचने से नाराज महातिर ने उन दलों के साथ एक गठबंधन किया जो उनके सत्ता में रहने के दौरान उनके विरोध में थे। इन में उनके पुराने विरोधी और जेल में बंद विपक्ष के नेता अनवर इब्राहीम भी शामिल हैं। 

बैरिसन नैशनल पार्टी 1957 में मलयेशिया को ब्रिटेन से आजादी मिलने के बाद से ही सत्ता में है। एख समय था जब महातिर नजीब रज्जाक के गुरु हुआ करते थे। बीते 3 सालों से नजीब रज्जाक की लोकप्रियता में काफी कम होती जा रही थी। इसी का फायदा उठाते हुए महातिर ने चुनाव में मौजूदा प्रधानमंत्री नजीब रजाक के खिलाफ जमकर अभियान चलाया था और उसी का नतीजा है कि पार्टी को इतनी बड़ी जीत हासिल हुई है। 

Back to top button