महाराजा यादविंदर सिंह क्रिकेट स्टेडियम में होगी चौके-छक्के की बारिश!

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नए सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी प्रक्रिया खत्म हो चुकी है। वहं मुल्लांपुर में पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन का महाराजा यादविंदर सिंह क्रिकेट स्टेडियम का काम लगभग पूरा होने को है। 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। नए स्टेडियम की शुरुआत आगामी आईपीएल सीजन से होगी। क्रिकेट प्रेमी जल्द ही यहां पर चौके-छक्के देख सकेंगे।

पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के अधिकारियों के अनुसार स्टेडियम का काम आखिरी चरण में है। स्टेडियम 38.20 एकड़ एरिया में बनाया गया है। इसमें करीब 42 हजार क्रिकेट प्रशंसक ऑरेंज, ब्लू, गोल्डन रंग की सीटों पर बैठकर मैच देख सकेंगे। यह स्टेडियम मोहाली स्थित आईएस बिंद्रा पीसीए स्टेडियम से तीन गुणा बड़ा है। 

पीसीए में करीब 24 हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था है। मुल्लांपुर स्टेडियम में चौके-छक्कों को देखने का क्रिकेट प्रशंसकों का इंतजार खत्म होने जा रहा है। अगले साल यानी 2024 में आईपीएल के मैच यहां खेले जाएंगे। 

दुधिया रोशनी से नहाएगा मैदान 

नए स्टेडियम में दिन-रात के मुकाबले कराने के लिए फ्लड लाइट लगाई हैं। इसके लिए कुल छह पावर फ्लड लाइट पोल लगाए हैं। इन लाइट में जो लैंप लगाए हैं, वह भारत में अब तक किसी स्टेडियम के लाइट पोल पर नहीं लगे हैं। दुधिया रोशनी में खेले जाने वाले मुकाबले दर्शकों को अलग भी अहसास कराएंगे।

कई अभ्यास पिच बनाई गईं

स्टेडियम का मुख्य गेट, जिससे टीमें अंदर आएंगी। इस एरिया के पास नेट सेशन एरिया बनाया गया है। यहां पर 12 पिच तैयार की गई हैं। जहां पर टीमें अभ्यास करेंगी। पीसीए स्टेडियम में नेट सेशन स्टेडियम के पीछे बना है और वहां नौ ही पिच हैं। स्टेडियम में कुल 16 दरवाजे हैं।

मुल्लांपुर में बन रहे महाराजा यादविंदर सिंह क्रिकेट स्टेडियम का काम 90 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है। आईपीएल के नए सीजन से नए क्रिकेट स्टेडियम में मैच कराने की तैयारी है।

Back to top button