Mahakumbh 2025: महाकुंभ से पहले कैंट स्टेशन पर होगा 100 दिन का ब्लॉक

महाकुंभ 2025 से पहले वाराणसी के कैंट स्टेशन पर 100 दिन का ब्लाॅक होगा। प्लेटफॉर्म संख्या पांच पर नई रेल लाइन बिछाई जाएगी। जुलाई से ब्लॉक लिए जाने की तैयारी चल रही है। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के डीआरएम ने कैंट स्टेशन का निरीक्षण कर यह जानकारी दी।

ट्रेनों की गति और सुगम परिचालन के लिए कैंट रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म संख्या पांच पर नई रेल लाइन बिछाई जाएगी। इस दौरान 100 दिन का ब्लॉक लेकर विस्तारीकरण होगा। यह ब्लॉक जुलाई माह में लिए जाने की तैयारी चल रही है। ताकि अक्तूबर माह से पहले काम खत्म हो सके। उसके बाद महाकुंभ की भीड़ को भी संभालना है। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के डीआरएम एसएम शर्मा ने सोमवार को कैंट स्टेशन के निरीक्षण से पहले यह जानकारी दी।

कैंट स्टेशन निदेशक कक्ष में डीआरएम एसएम शर्मा ने बताया कि प्रयास यह हो रहा है कि सुल्तानपुर से जो मालगाड़ी चले तो फिर वह बीच के स्टेशनों पर न रुके, सीधे वह पीडीडीयू नगर में ही रुके। इससे मालगाड़ी में लगने वाले समय की बचत के साथ ही रनिंग कर्मचारियों को भी सहूलियत होगी। एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे डीआरएम ने स्टेशन पर यात्री सुविधाओं और विकास से जुड़े कार्यों का निरीक्षण के बाद कहा कि प्रयास यह है कि ट्रेनों की चाल और बेहतर हो। ईसीआर पीडीडीयू नगर के डीआरएम और एनईआर डीआरएम से मुलाकात कर आपसी समन्वय से रेल के विकास पर मंथन हुआ है।

अनधिकृत यात्रियों के लिए कैंट-डीडीयू के बीच बना स्पेशल प्लान
उन्होंने बताया कि पूर्वोत्तर रेलवे के बनारस और वाराणसी सिटी स्टेशन के बीच तालमेल बनाकर ट्रेनों को लिया जाए। कैंट स्टेशन स्थित लोको पायलट और ट्रेन मैनेजर लॉबी में 100 रनिंग कर्मचारियों से लगभग दो घंटे तक डीआरएम ने संवाद किया। इस बीच उनकी समस्याओं को जाना। महिला लोको पायलटों ने ड्यूटी के दौरान होने वाली परेशानियों और चुनौतियों को डीआरएम के सामने रखा। इसके पूर्व उन्होंने व्यासनगर रेलवे स्टेशन पर गुड्स साइडिंग की जानकारी ली।

डीआरएम ने बताया कि ट्रेनों में अनधिकृत यात्रियों की रोकथाम को लेकर भी विशेष प्लान बनाया गया है। डीडीयू डीआरएम और आरपीएफ के सहायक आयुक्त के साथ बैठक भी हुई है। तय यह हुआ है कि पीडीडीयू नगर जाने वाली ट्रेनों का कैंट स्टेशन पर चेकिंग हो और डीडीयू से वाराणसी से आने वाली ट्रेनों का डीडीयू स्टेशन पर चेकिंग हो। इससे ट्रेनों में काफी हद तक अनधिकृत यात्रियों पर लगाम लगेगी।

साप्ताहिक हो सकती है वाराणसी-चंड़ीगढ़ स्पेशल ट्रेन
22 जून से शुरू हुई वाराणसी-चंड़ीगढ़ स्पेशल ट्रेन को अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। डीआरएम ने बताया कि चलने से पहले ही यह ट्रेन वेटिंग हो गई थी। परिचालन अधिकारियों से कहा गया है कि इस ट्रेन की निगरानी करें, संभावना है कि आने वाले दिनों में इस ट्रेन को साप्ताहिक कर दिया जाएगा।

चार ट्रैक के सिग्नेचर ब्रिज की डिजाइन पर हो रहा काम
डीआरएम ने बताया कि गंगा पर नए सिग्नेचर ब्रिज पर रेलवे के चार ट्रैक होंगे। ऊपर सिक्स लेन की सड़क होगी। यह लंबा प्रोजेक्ट है। इसकी डिजाइन पर काम हो रहा है। रेलवे की ओर से सभी प्रक्रियाएं पूरी कर ली गईं हैं। इस पुल के जरिये पं. दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन की आवाजाही ट्रेनों के जरिये बहुत आसान हो जाएगी। मालगाड़ियों की भी आवाजाही बढ़ जाएगी।

Back to top button