मध्य प्रदेश: ओमकारेश्वर में अतिक्रमण हटाने को लेकर पंडित का एसडीएम से हुआ विवाद

मध्य प्रदेश की तीर्थ नगरी ओमकारेश्वर में चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान के दौरान एक पंडित जी के द्वारा प्लास्टिक लगाकर किए गए अतिक्रमण को हटाने को लेकर जमकर विवाद हो गया। दरअसल यहां के गोमुख घाट पर पंडित अरुण जोशी ने पिंडदान करने के लिए एक प्लास्टिक का शेड बना रखा था, जिसे सफाई व्यवस्था कर रही नगर परिषद की टीम ने हटाने को कहा। इसको लेकर पंडित जोशी ने वहां मौजूद प्रभारी एसडीम बजरंग बहादुर सिंह से विवाद कर लिया। इसके बाद पंडित जोशी कई महिला पुरुषों के साथ मांधाता थाने पहुंचे, जहां से भाजपा के पूर्व नगर परिषद उपाध्यक्ष ने फोन लगाकर मांधाता विधायक नारायण पटेल सहित वहां मौजूद प्रशासनिक अधिकारियों को जमकर खरी खोटी सुनाई । हालांकि बाद में थाना प्रभारी की मध्यस्थता के चलते मामला शांत हो गया। 

खंडवा जिले की पवित्र नगरी ओम्कारेश्वर के मुख्य घाट गोमुख घाट पर पिंडदान करने को लेकर अतिक्रमण कर लगाए गए प्लास्टिक के शेड को हटाने की बात पर पंडित अरुण जोशी एवं पुनासा के प्रभारी एसडीम बजरंग बहादुर सिंह के बीच जमकर विवाद हो गया। इसके बाद मामला मांधाता थाने तक भी पहुंचा। जहां पंडित जोशी के समर्थन में कई महिला एवं पुरुष सहित नगर के कुछ ब्राह्मण भी थाने पर आक्रोशित होकर पहुंचे। इसके चलते थाना परिसर में सुरक्षा की दृष्टि से अतिरिक्त पुलिस बल को भी बुलाया गया।

पार्षद पति ने विधायक को जमकर सुनाई खरी खोटी
इस दौरान भाजपा के पूर्व नगर परिषद उपाध्यक्ष और पार्षद पति पंडित नवल किशोर शर्मा ने थाना परिसर से ही फोन पर मांधाता विधायक नारायण पटेल को जमकर खरी खोटी सुनाई और सीएम यादव से बात करने का कहते रहे। उन्होंने नगर परिषद के द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता मिशन को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों पर प्रताड़ित करने सहित आमजन से अभद्र व्यवहार करने जैसे आरोप भी लगाए। हालांकि काफी देर चली इस नोंक-झोंक के बाद एसडीएम बजरंग बहादुर सिंह एवं पंडित अरुण जोशी में समझौता हो जाने के चलते किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं की गई।

घाटों पर लगी पन्नियां हटाने गई थी टीम
मान्धाता थाना प्रभारी अनूप सिंह शिंदे ने बताया कि स्वच्छता को लेकर एसडीएम साहब द्वारा नगर परिषद की टीम को साथ लेकर अभियान चलाया जा रहा था। इसमें साफ सफाई को लेकर नागरिकों को बताया जा रहा था। इसमें घाटों पर जो पन्नियां लगी हैं उनको हटाने के लिए एसडीएम साहब के नेतृत्व में एक टीम गई थी। तब वहां पर गोमुख घाट पर एक पंडित जी थे, उनसे कहा गया कि आप यह पन्नी हटा लीजिए। उस बात को लेकर थोड़ी कहा सुनी हुई थी, और मामला थाने तक पहुंचा था। अब दोनों पक्षों में सुलह हो गई है, और किसी ने कोई कार्रवाई करने की इच्छा जाहिर नहीं की है।

गोमुख घाट पर स्वच्छता की टीम कर रही थी सफाई
इधर पुनासा एसडीएम बजरंग बहादुर सिंह ने बताया कि प्रशासन और नगर परिषद ओंकारेश्वर की ओर से ओंकारेश्वर के विभिन्न स्थलों में स्वच्छता का एक अभियान चलाया जा रहा है। इसमें प्रशासन के साथ-साथ आम नागरिक भी बखूबी योगदान कर रहे हैं। इसी अभियान के तहत गोमुख घाट पर स्वच्छता की टीम द्वारा सफाई का काम किया जा रहा था। इस दौरान वहां एक जो पंडित जी थे उनके द्वारा एक पन्नी ऊपर लगा रखी थी। इसको हटाने के लिए बोला गया था तो उस बात को उन्होंने अन्यथा ले लिया था। उसे अब शॉर्टआउट कर लिया गया है, और अभी किसी को कोई शिकायत नहीं है।

Back to top button