लखनऊ: इस साल डेढ़ गुना से ज्यादा हुए सड़क हादसे, जाने वजह

लखनऊ की सड़कों होने वाले एक्सीडेंट के आकड़े चौकाने वाले है। बीते साल की तुलना में इस साल जनवरी से अगस्त तक डेढ़ गुना ज्यादा सड़क हादसे हुए। इन आठ महीने के दौरान हुए सड़क हादसों में 311 लोग मरे। जबकि बीते साल 187 की मौत हुई थी। वहीं पूरे यूपी में जनवरी से अगस्त 2021 में 24 हजार 513 सड़क हादसे हुए जबकि इस साल जनवरी से अगस्त सड़क हादसे बढ़कर 27, 871 दर्ज किए गए। जोकि बीते साल की तुलना में इस साल प्रदेश भर में 3, 358 हादसे ज्यादा हुए। वहीं मृतकों की संख्या 1218 ज्यादा रही। 

परिवहन विभाग के रोड सेफ्टी सेल की रिपोर्ट में लगातार सड़कों पर बढ़ते हादसे विभाग के लिए चिंता का विषय बन गया है। इन हादसों से निपटने के लिए अब तक किए गए प्रयास नाकाफी साबित हो रहे है। यही वजह है कि सड़क पर मनमाने तरीके से वाहन चलाने वालों पर लगाम नहीं लगने से सड़क हादसे साल दर साल बढ़ते जा रहे है।

ग्रामीण क्षेत्रों में भी बढ़ हादसे
बीते साल से इस साल लखनऊ के ग्रामीण क्षेत्रों में भी सड़क हादसे बढ़े है। बीते जनवरी से अगस्त आठ महीने में 100 से बढ़कर 112 हादसे हुए। जिसमें 71 के बजाए 82 लोगों की मौत हुई और घायलों की संख्या 44 से बढ़कर 69 हो गए। 

कानपुर नगर में 46 फीसदी कम हुए हादसे
समूचे प्रदेश भर में कानपुर नगर में बीते साल के आठ महीने की तुलना में इस साल 46 फीसदी कम सड़क हादसे हुए। बीते साल जनवरी से अगस्त तक 887 हादसे हुए। जबकि इस साल जनवरी से अगस्त तक 479 हादसे हुए। जिसमें जान गंवाने वालों की संख्या 408 कम रही। 

प्रमोटेड आर्टिकल्स

इन वजहों से हुए हादसे
-तेज रफ्तार गाड़ी चलाने पर
-शराब पीकर गाड़ी चलाने पर
-ट्रैफिक सिग्नल लाइट तोड़ने पर
-मोबाइल से बात करते समय 
-नाबालिकों के गाड़ी चलाने पर
प्रदेश भर में 3, 358 ज्यादा हादसे हुए 

Back to top button