लखनऊ: सहारा इंडिया ग्रुप के छह ठिकानों पर ED ने मारा छापा

लखनऊ: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को सहारा इंडिया समूह के लखनऊ और कोलकाता स्थित छह ठिकानों पर छापेमारी की। यह कार्रवाई समूह की कोलकाता स्थित चिटफंड सोसायटी हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी में वित्तीय अनियमितताओं के संबंध में की गई। कार्रवाई में ईडी के 80 अधिकारी और कार्मिक शामिल रहे। ईडी के अधिकारियों ने बताया कि कार्रवाई ईडी की कोलकाता इकाई ने लखनऊ इकाई के अधिकारियों की सहायता से की।

सोसायटी द्वारा भोले-भाले निवेशकों से कथित तौर पर 25,000 करोड़ रुपये एकत्र किए गए
बताते चलें कि पिछले कई वर्षों के दौरान सोसायटी द्वारा भोले-भाले निवेशकों से कथित तौर पर 25,000 करोड़ रुपये एकत्र किए गए और इस पैसे को डायवर्ट किया गया। सहारा समूह के निवेशकों का पैसा वापस करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई पहल में हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी के साथ-साथ लखनऊ स्थित सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी और भोपाल स्थित सहारायन यूनिवर्सल मल्टी-पर्पज सोसाइटी लिमिटेड भी शामिल हैं।

कार्यालय में बाहरी लोगों के प्रवेश पर रोक
विस्तृत जानकारी देते हुए एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सुरक्षाकर्मियों समेत 80 से अधिक लोगों वाली ईडी टीम ने सुबह आठ बजे से लखनऊ के कपूरथला चौराहे पर सहारा के कॉरपोरेट कार्यालय में तलाशी की कार्यवाही शुरू की। उन्होंने बताया कि कार्यालय में बाहरी लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है और कार्यालय में मौजूद कुछ कर्मचारियों के मोबाइल फोन भी जब्त कर लिए गए हैं, क्योंकि वे कार्यालय में तलाशी की सूचना मिलने के बाद अपने वरिष्ठ अधिकारियों को फोन करने लगे थे। उन्होंने बताया कि ईडी टीम ने इन सोसायटियों से जुड़े कई दस्तावेजों को स्कैन किया और आगे की जांच के लिए कुछ दस्तावेजों को जब्त कर लिया।

Back to top button