लोकसभा चुनाव 2024: कड़ी सुरक्षा में होंगे लोकसभा चुनाव

हरियाणा में लोकसभा चुनाव कड़ी सुरक्षा के बीच होंगे। चुनाव के लिए हरियाणा को केंद्र से 10 केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और पांच भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) की कंपनियां मिली हैं। क्षेत्र के अनुसार प्रदेश की सभी 10 लोकसभा क्षेत्रों में अलग-अलग कंपनियां तैनात की जाएंगी।

यह जानकारी प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने दी। अग्रवाल चुनाव के दौरान केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की तैनाती पर गठित राज्य कमेटी के चेयरमैन भी हैं। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव करवाना ही चुनाव आयोग का लक्ष्य है। इसके मद्देनजर, राज्य की सुरक्षा एजेंसियों के साथ-साथ केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों व आईटीबीपी की कंपनियों को भी मुस्तैदी से तैनात किया जाता है।

इसका मुख्य उद्देश्य लोग निर्भीक होकर, बिना किसी दबाव के अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। भारत के चुनाव आयोग ने लोकसभा 2024 के चुनाव को ‘चुनाव का पर्व-देश का गर्व’ शीर्ष वाक्य नाम दिया है। उन्होंने कहा कि इस पर्व को हर्ष, शांति, भाईचारे के साथ मनाना राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालयों की जिम्मेदारी है।
बैठक में भारत तिब्बत सीमा पुलिस प्रशिक्षण केंद्र भानू, पंचकूला के आईजी हरदीप दुन, हरियाणा पुलिस सीआईडी के अतिरिक्त पुलिस महानिरीक्षक सौरभ सिंह, सीमा सुरक्षा बल, पंजाब के डीआईजी डॉ. अतुल फलजेले के अलावा अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी हेमा शर्मा व राजकुमार व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

कहां पर तैनात होंगी कितनी कंपनियां
कुल 15 सुरक्षा कंपनियों को प्रदेश में तैनात किया जाना है। इनमें से अंबाला लोकसभा क्षेत्र (पंचकूला एवं यमुनानगर) में सीआरपीएफ की दो कंपनियां, कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र के लिए सीआरपीएफ की एक, करनाल लोकसभा क्षेत्र के लिए सीआरपीएफ की एक, सिरसा लोकसभा क्षेत्र, जिसमें सिरसा, फतेहाबाद व डबवाली जिले शामिल हैं, के लिए सीआरपीएफ की दो, हिसार लोक सभा क्षेत्र के लिए सीआरपीएफ की दो, रोहतक लोकसभा क्षेत्र के लिए सीआरपीएफ की दो कंपनियां, जिसमें एक रोहतक जिले में व एक झज्जर में तैनात की जाएगी। इसी प्रकार सोनीपत, भिवानी-महेंद्रगढ़, गुड़गांव (गुरुग्राम) और फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र में भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) की एक-एक कंपनी को तैनात किया जाएगा।

Back to top button