दिनभर AC की हवा में रहने से हो सकती है Skin Damage

भीषण गर्मी की मार से बचने के लिए एसी एकलौता सहारा नजर आता है। इसलिए लोग दिनभर अपने घरों और दफ्तरों में एसी चला कर रखते हैं। इसकी ठंडी हवा में हमें गर्मी से राहत तो मिलती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपकी स्किन के लिए इतनी आरामदेह नहीं होती। आपको बता दें कि एसी की हवा में ज्यादा समय तक रहने की वजह से आपकी त्वचा पर काफी प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकते हैं। लेकिन एसी के बिना गर्मी और परेशान कर सकती है, तो ऐसे में क्या किया जाए, जिससे एसी में भी स्किन को कम से कम नुकसान पहुंचे। आइए जानते हैं एसी की वजह से त्वचा को क्या नुकसान हो सकते हैं और इनसे कैसे बचा जा सकता है।

AC से स्किन को होने वाले नुकसान
स्किन रूखी होने लगती है
एसी की हवा में नमी नहीं होती, जिसकी वजह से स्किन की नमी भी खत्म होने लगती है। इसके कारण त्वचा ड्राई और खिंची-खिंची महसूस होती है। नमी कम होने की वजह से स्किन रूखी और फ्लेकी हो जाती है, होंठ फट सकते हैं और आंखों में भी ड्राईनेस होने लगती है। त्वचा ड्राई होने की वजह से वह काफी मुरझाई हुई और डल नजर आती है।

प्रीमेच्योर एजिंग
एसी की हवा त्वचा की नमी को चूस जाती है। इसलिए स्किन का मॉइश्चर खत्म होने की वजह से स्किन बैरियर को भी नुकसान पहुंचता है, जिसके कारण स्किन पर रेडनेस और एक्ने भी हो सकते हैं। स्किन बैरियर त्वचा के टिश्यूज को टाइट रखने में मदद करती है। इस वजह से झुर्रियां और फाइन लाइन्स दिखने शुरू हो जाते हैं, जिसे प्रीमेच्योर एजिंग कहते हैं, यानी उम्र से पहले बूढ़ा दिखना।

स्किन के टॉक्सिन्स बाहर नहीं निकल पाते
पसीना सिर्फ शरीर के तापमान को संतुलित करने का काम नहीं करता। यह शरीर के टॉक्सिन्स को भी बाहर निकालता है। लेकिन एसी की ठंडी हवा में पसीना नहीं आता है, जिसके कारण टॉक्सिन्स बाहर नहीं निकल पाते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

स्किन की सेंसिटिविटी बढ़ती है
एसी में ज्यादा देर तक रहने के कारण स्किन ड्राई हो जाती है और ड्राई स्किन होने पर एलर्जी और इन्फेक्शन की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए स्किन एलर्जी, बैक्टीरियल इन्फेक्शन और एक्ने आदि का खतरा ज्यादा रहता है। इसकी वजह से जो लोग पहले से ही किसी स्किन कंडिशन से जूझ रहे हों, उनकी परेशानी और बढ़ सकती है। जैसे, स्किन ड्राईनेस की वजह से सोरोसिस और गंभीर रूप ले सकता है।

स्किन के नेचुरल ऑयल खत्म होने लगते हैं
एसी में लंबे समय तक रहने की वजह से स्किन के नेचुरल ऑयल खत्म होने लगते हैं। दरअसल, एसी की हवा में स्किन कम ऑयल बनाती है। इसकी वजह से भी स्किन बैरियर को नुकसान पहुंचता है और ड्राईनेस की समस्या बढ़ती है।

AC की हवा से कैसे बचाएं स्किन को?
हाइड्रेटेड रहें- एसी की हवा स्किन को ड्राई बनाती है। इसलिए खुद को भीतर से हाइड्रेटेड रखें, ताकि त्वचा को नमी मिले। इसके लिए भरपूर मात्रा में पानी पीएं। साथ ही, जूस, नारियल पानी, छाछ, लस्सी आदि भी पी सकते हैं। इनसे भी बॉडी को हाइड्रेशन मिलता है।

मॉइश्चराइजर साथ रखें- एसी की हवा स्किन के मॉइश्चर को खत्म कर देती है। इसलिए त्वचा की ऊपरी परत को नमी देने के लिए अपने साथ एक हाइड्रेटिंग मॉइश्चराइजर रखें। मॉइश्चराइजर आप अपनी स्किन के अनुसार चुन सकते हैं। कोशिश करें कि उसमें सेरेमाइड्स, हायल्यूरोनिक एसिड और पेपटाइड्स हों, ताकि स्किन बैरियर भी हेल्दी रहे।

डाइट में सुधार करें- अपनी डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करें, जो आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद हों, जैसे- विटामिन ए, सी और ई, साथ ही ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भी स्किन के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं। इसलिए अपनी डाइट में इनसे भरपूर फूड्स जरूर लें, ताकि स्किन डैमेज कम हो और त्वचा हेल्दी रहे। साथ ही, एंटीऑक्सीडेंट्स भी जरूर शामिल करें, ताकि सेल डैमेज से बचने में मदद मिले।

स्किन केयर में बदलाव करें- एसी की हवा के कारण स्किन को होने वाले नुकसानों से बचने के लिए खास स्किन केयर रुटीन फॉलो करना जरूरी है। इसके लिए जेंटल क्लेंजर, टोनर, मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। ऐसे ही रात में सोते समय हाइड्रेटिंग सीरम और बैरियर रिपेयर क्रीम का इस्तेमाल करें।

ह्यूमिडिफायर की मदद लें- एसी की वजह से हवा की नमी खत्म हो जाती है, जिसकी वजह से स्किन को नुकसान होता है। इसलिए ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल कर सकते हैं, ताकि हवा में नमी बरकरार रहे और स्किन ड्राईनेस की समस्या कम हो।

जरूरत हो तभी एसी चलाएं- अगर हो सके, तो दो-तीन घंटे के बाद एसी बंद कर दें। इतनी देर में घर ठंडा हो जाता है। इसके बदले कुछ समय के लिए पंखा या कूलर चला सकते हैं। इससे आपको गर्मी भी नहीं लगेगी और एसी से होने वाले नुकसान भी कम होंगे।

Back to top button