LIVE : पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 75 नए मामले और 4 मौतें, 724 कंफर्म केस

लगातार बढ़ रही है मरीजों की संख्या
अब तक 724लोगों में संक्रमण की पुष्टि
17 लोगों की हुई मौत, 46 हुए ठीक
पीएम मोदी ने किया था लॉकडाउन का ऐलान
सभी दफ्तर, सार्वजनिक परिवहन बंद

न्यूज डेस्क
देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 75 नए मामले सामने आएं हैं, जबकि इस वायरस के संक्रमण से 4 लोगों की मौत हुई है। मरने वाले लोगों में मधुमेह और हाईपर टेंशन की बीमारी थी। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने शुक्रवार (27 मार्च) को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी।
साथ में  स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने यह भी बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान कमी को ध्यान में रखते हुए सरकारी बीईएल को 30,000 वेंटिलेटर बनाने को कहा गया है।
कोरोना वायरस का कहर दुनियाभर में बढ़ता जा रहा है। हिंदुस्तान में इससे निपटने के लिए 21 दिनों का लॉकडाउन लगाया गया है। लॉकडाउन की वजह से आम लोगों को जरूरी समान की किल्लत हो रही है, हालांकि सरकारों की ओर से लगातार मदद पहुंचाने की कोशिश की जा रही है। इस बीच देश में कोरोना केस की संख्या 724के पार पहुंच गई है, जबकि 17 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।
कोरोना के बढ़ते केसों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया। यह लॉकडाउन 25 मार्च से लागू हो गया है और 14 अप्रैल तक चलेगा। इस दौरान दफ्तर, बाजार, सार्वजनिक परिवहन सब कुछ बंद है। मोदी ने साफ-साफ कहा है कि इन 21 दिनों तक इस देश में कोई भी अपने घर से बाहर कदम नहीं रखेगा। केवल जीवनरक्षक सेवाएं ही इस दौरान जारी रहेंगी।
उत्तर प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 49 पहुंची
उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के छह नए मामले सामने आने के साथ इस संक्रमण के मरीजों की संख्या बढ़कर 49 हो गई है। राज्य स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार (27 मार्च) को संवाददाताओं को बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान नोएडा में कोविड-19 संक्रमण के चार और गाजियाबाद में दो नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही प्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 49 हो गई है।
उन्होंने बताया कि इनमें नोएडा में 18, आगरा में नौ, लखनऊ में आठ, गाजियाबाद में पांच, पीलीभीत में दो, बागपत, लखीमपुर खीरी, मुरादाबाद, वाराणसी, कानपुर, जौनपुर और शामली का एक-एक मरीज शामिल है। प्रसाद ने बताया कि इनमें से 14 लोग पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं। इनमें आगरा के सात, नोएडा के चार, गाजियाबाद के दो तथा लखनऊ का एक व्यक्ति शामिल है। बाकी 35 का विभिन्न अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है। सभी की हालत स्थिर है।
राजस्थान में पहली मौत
राजस्थान के भीलवाड़ा में एक बुजर्ग की मौत हो गई है। प्रदेश में कोरोना वायरस से मौत का पहला मामला है। बुजुर्ग डायबिजिट समेत कई बीमारी से पीड़ित था। इसी के साथ देश भर में मरने वालों की संख्या 17 पहुंच गई है।
महाराष्ट्र में एक ही परिवार के 12 लोग संक्रमित
महाराष्ट्र में लगातार कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढती  ही जा रही है यहां एक ही परिवार के 12 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित, हज से लौटे चार सदस्य इसकी चपेट में आ गये। यहां संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 135 पहुंच गई है।
अंडमान में सामने आया दूसरा केस
अंडमान निकोबार में कोरोना का दूसरा संक्रमित मिला है। बताया जा रहा है कि इस शख्स ने पहले संक्रमित के साथ ही यात्रा की था। अंडमान निकोबार द्वीप के चीफ सेक्रेटरी चेतन संघी ने ये जानकारी दी।
आंध्र प्रदेश में एक और पॉजिटिव मामला
आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम जिले में कोरोना पॉजिटिव का एक मरीज मिला है. ऐसा बताया जा रहा है कि ये व्यक्ति कोरोना पीड़ित के संपर्क में आया था। इसके बाद उसमें भी पॉजिटिव लक्षण पाए गए। राज्य में कोरोना पीड़ितों की संख्या 12 पहुंच गई है।
राष्ट्रपति ने की अधिक से अधिक मदद पहुंचाने की अपील
बढ़ रहे संक्रमण के बीच राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सभी राज्यों के राज्यपाल, उपराज्यपालों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा की। इस दौरान राष्ट्रपति ने कोरोना से जूझ रहे आम लोगों को अधिक से अधिक मदद पहुंचाने की अपील की।
ये हैं राज्यवार आंकड़े
कोरोना के आंध्र प्रदेश में 7, बिहार में 4, छत्तीसगढ़ में 1, चंडीगढ़ में 6, दिल्ली में 35, गुजरात में 35, हरियाणा में 30, हिमाचल प्रदेश में 2, जम्मू-कश्मीर में 7, कर्नाटक में 55, केरल में 122, लद्दाख में 13, मध्य प्रदेश में 9, महाराष्ट्र में 135 मणिपुर में 1, ओडिशा में 2, पुदुचेरी में 1, पंजाब में 33, राजस्थान में 41, तमिलनाडु में 18, तेलंगाना में 39, उत्तर प्रदेश में 41,उत्तराखंड में 5 और पश्चिम बंगाल में 9 केस सामने आए हैं।
दुनिया के 50 देशों में 170 करोड़ लोग घरों में कैद
चीन से शुरू हुआ कोरोना धीरे धीरे दुनिया के 195 देशों को अपनी चपेट में ले चुका है। दुनिया भर में 3,50,000 से ज्यादा लोगों में कोरोना का संक्रमण हो चुका है।  दुनिया के 50 देशों में स्थिति खतरनाक हो चुकी है।  ऐसे में वहां की सरकारों ने लोगों को घरों में बंद रहने को कहा है। इस तरह से कोरोना का ऐसा कहर है कि दुनिया भर में करीब 170 करोड़ लोग घरों में कैद रहने को मजबूर हैं।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button