सबसे खुशहाल देशों की लिस्ट में टॉप पर है ये देश, जानें किसको मिला कौन सा स्थान

फिनलैंड दुनिया के सर्वाधिक खुशहाल देशों की लिस्ट में टॉप पर है जबकि बुरूंडी इस फेहरिस्त में अंतिम पायदान पर है. यह जानकारी हाल ही में संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी एक रिपोर्ट में दी गई है. एक स्टडी के मुताबिक खुशहाल स्थानीय लोगों के अलावा फिनलैंड सर्वाधिक खुशहाल आप्रवासियों का भी देश है. फिनलैंड ने 156 देशों की सूची में पहला स्थान हासिल किया है. उसके बाद पिछले साल के विजेताओं नॉर्वे, डेनमार्क, आइसलैंड और स्विट्जरलैंड का स्थान आता है.

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका और ब्रिटेन इस सूची में क्रमश: 18 वें और19 वें नंबर पर हैं. ये नतीजे छह महत्वपूर्ण कारकों पर आधारित हैं जिसमें आय, स्वस्थ जीवन प्रत्याशा, सामाजिक समर्थन, स्वतंत्रता, विश्वास और उदारता को पैमाना बनाया गया है. 2016 में हुई जनगणना के मुताबिक फिनलैंड की आबादी करीब 55 लाख है जिसमें से करीब तीन लाख विदेशी हैं.

चीन पडोसी मुल्कों के साथ मिलकर भारत के खिलाफ रच रहा है साजिश

इस स्टडी में सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि इसमें भारत का कहीं जिक्र ही नहीं है. जबकि पिछले कुछ वर्षों से भारत दुनिया के सामने अपनी अच्छी छवि पेश करता आ रहा है. खुशहाल देशों की इस लिस्ट में चॉप-10 में नॉर्वे, डेनमार्क, आइसलैंड, स्विटजरलैंड, नीदरलैंड, कनाडा, न्यूजीलैंड, स्वीडन और ऑस्ट्रेलिया का नाम शामिल है.

वहीं अगर लैटिन अमेरिका की बात की जाए तो इसके आंकड़े चौंकाने वाले हैं. रिपोर्ट के मुताबिक लैटिन अमेरिका में पिछले कुछ सालों की तुलना में अपराध और भ्रष्टाचार बढ़ा है उसके बावजूद वह लोगों की पसंद बना हुआ है. वहीं अगर दुनिया के टॉप-10 अनहैप्पी देशों की बात की जाए तो उसमें सबसे पहले दक्षिण पूरिव अफ्रीका के मलावी का नाम आता है. उसके बाद हैती, लाइबेरिया, सीरिया, रवांडा, यमन, तंजानिया और साउथ सूडान का नाम आता है.

 
 
 

You may also like

अमेरिका के मध्यावधि संसदीय चुनाव में 12 भारतवंशी मैदान में

अमेरिका में छह नवंबर को होने वाले मध्यावधि