देश में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना…

देशभर के कई राज्यों में बीते दिनों हुई बारिश से मौसम सुहावना बना हुआ है। सुबह और शाम के वक्त मौसम में नमी आई है। मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों तक देश के कई राज्यों में मौसम ऐसा ही रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में हवा की गति 30-40 किमी प्रति घंटे रहने की संभावना है और कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। IMD का कहना है कि दो दिन बाद बारिश में काफी कमी आने की संभावना है।

दिल्ली-NCR वासियों को गर्मी से मिली राहत

मई माह के दूसरे दिन मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का मौसम अच्छा रहा है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बुधवार को भी ऐसा ही मौसम रहेगा। बुधवार के लिए यलो अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बुधवार को भी बादल छाए रहेंगे। गर्जन वाले बादल बनने और हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा होने की संभावना है। 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। साथ ही अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 27 और 19 डिग्री रहने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में अभी पांच दिन तक कम या ज्यादा वर्षा होने और बादल छाए रहने वाला मौसम बना रहेगा। आठ मई से मौसम खुल जाएगा।

उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी के आसार

मौसम विभाग ने बताया कि आज उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। IMD का पूर्वानुमान है कि उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बर्फबारी हो सकती है। वहीं, निचले इलाकों में ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ ही मैदानी क्षेत्रों में तेज हवाएं चलने की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया कि रुद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में बर्फबारी हो सकती है और निचले इलाकों में ओलावृष्टि व गरज के साथ बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

जम्मू-कश्मीर में बारिश की संभावना

जम्मू-कश्मीर में पिछले 24 घंटों के दौरान बादल छाए रहे। मौसम विभाग ने कहा कि अगले 24 घंटों में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। मौसम विज्ञान विभाग ने कहा- जम्मू-कश्मीर में अगले 24 घंटों के दौरान व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश/गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश व बिहार में सुहावना रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर प्रदेश में अगले कुछ दिनों तक बारिश की गतिविधियां जारी रहेगी। IMD ने बताया कि यूपी की राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री और अधिकतम तापमान 31 डिग्री तक रह सकता है। वहीं, बिहार के कई जिलों में रुक-रुक होकर रही बारिश से मौसम सुहावना बना हुआ है। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के मुताबिक, एक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र पूर्वी बांग्लादेश के आसपास बना हुआ है। इसके चलते चार मई तक बारिश की गतिविधियां बनी रहेगी।

इन राज्यों में होगी बारिश-ओलावृष्टि

मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। साथ ही केरल, तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। इसके अलावा असम, मेघालय में बारिश और मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की संभावना है। अगले 5 दिनों के दौरान देश भर में अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहने की संभावना है। इस दौरान भारत के किसी भी हिस्से में लू की स्थिति की संभावना नहीं है।

Back to top button