अंधेरे में लाइट की तरह चमक रहे थे हिरण के सींग, तस्वीरों ने मचाई हलचल

तस्वीर देखने के बाद उनकी सच्चाई को जानना बहुत जरूरी होता है. लेकिन कई बार ऐसा लगता है कि कुछ तस्वीरें ऐसे ही वायरल हो जाती है. लेकिन उनके वायरल होने की वजह भी शायद वही कौतूहल ही होता है कि आखिर ऐसी तस्वीर कैसे खिंच गईं. सोशल मीडिया पर बारहसिंगा की तस्वीरें वायरल हो रही हैं जिनके सींग अंधेरे में ट्यूबलाइट की तरह चमक रहे हैं.

X (पूर्व में Twitter) पर @AMAZINGNATURE अकाउंट से हाल ही में चमकीले सींगों वाले हिरन की दो तस्वीरें लोग खूब पसंद कर रहे हैं और उन्हें लाखों लोगों ने देखा है. मजेदार बात यह है कि ये तस्वीरें सच हैं और ऐसा कैसे हुआ इसका भी खुलासा पोस्ट में किया गया है कि कैसे हजारों बारहसिंगा इस तरह के चमकीले सींग वाले हो जाते हैं.

पोस्ट में बताया गया है कि कि फिनलैंड में, इन खास हिरणों के सींगों को रिफ़्लेक्टिव पेंट से रंगा जाता है जिससे रात में वाहन चालक उन्हें देख सकें और कोई हादसा होने से बच सके. इन जानवरों से जुड़ी यातायात दुर्घटनाएं बहुत ज्यादा होती हैं.

इसे सबसे पहले फ़िनलैंड के हिरन चरवाहे संघ ने 2014 में शुरू किया था, जो हर साल यातायात दुर्घटनाओं में मारे जाने वाले अनुमानित 4000 हिरन के जवाब में शुरू किया गया था. उस समय संगठन ने कहा था, “इसका मकसद यातायात दुर्घटनाओं को रोकना है. स्प्रे का परीक्षण फिलहाल फर पर किया जा रहा है, लेकिन यह सींगों पर और भी ज़्यादा प्रभावी हो सकता है, क्योंकि वे हर तरफ़ से दिखाई देते हैं.”

दुर्भाग्य से, 2016 तक, एसोसिएशन ने बताया कि यह तरीका, अन्य उपायों जैसे कि हिरन के गले में रिफ्लेक्टर लटकाना, हिरन की मृत्यु दर को कम करने में सफल नहीं रहा था. एसोसिएशन ने बताया कि ड्राइवर अक्सर अंधेरे में लोगों के लिए रिफ्लेक्टर के साथ हिरन को गलत समझते हैं, उन्हें लगता है कि जब वे कार की हेडलाइट को आते देखेंगे तो वे सड़क के बीच में नहीं भागेंगे.

Back to top button