लड्डू गोपाल को अपने साथ ले जा रहे हैं बाहर, तो ध्यान रखें ये बातें

कई घरों में लड्डू गोपाल की सेवा एक छोटे बालक की तरह ही की जाती है। उन्हें स्नान करवाया जाता है, तरह-तरह के वस्त्र पहनाएं जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि सच्चे मन से गोपाल जी की सेवा करने से घर में सुख-समृद्धि का वास बना रहता है। आपने देखा होगा कि कई लोग कहीं बाहर जाते हैं, तो लड्डू गोपाल को भी अपने साथ ही ले जाते हैं। इस दौरान कुछ नियमों का ध्यान रखना चाहिए।

जरूर करें ये काम
लड्डू गोपाल को अपने साथ जहां भी ले जा रहे हैं, वहां स्वच्छता और पवित्रता का पूरा ध्यान रखें। आप लड्डू गोपाल को टोकरी में पूरी व्यवस्था यानी उसमें एक साफ कपड़ा बिछाकर उसमें रख सकते हैं। ऐसे में लड्डू गोपाल जी को ऐसे स्थान पर ले जाने से बचना चाहिए जहां आप स्वस्छता का ध्यान न रख सकें।

इस तरह रखें ख्याल
समय-समय पर लड्डू गोपाल जी को भोग लगाते रहें। संभव हो तो लड्डू गोपाल जी की सेवा उसी प्रकार करें, जिस प्रकार घर में करते हैं। लड्डू गोपाल जी के वस्त्र भी साथ ले जाएं और स्नान करवाने के बाद उनके वस्त्र बदल दें। समय-समय पर उन्हें भोग लगाते रहें। ध्यान रखें कि लड्डू गोपाल जी का भोग सात्विक होना चाहिए।

इस बात का भी रखें ध्यान
जिस प्रकार एक छोटे बच्चे को घर में अकेला नहीं छोड़ा जा सकता, उसी प्रकार लड्डू गोपाल को भी घर में अकेला नहीं छोड़ना चाहिए। वहीं अगर आप लड्डू गोपाल को अपने साथ ले जाने में असमर्थ हैं, तो ऐसी स्थिति में आप उन्हें किसी जिम्मेदार व्यक्ति को सौंप सकते हैं।

Back to top button